'प्रचार-प्रसार के अभाव के कारण नहीं पहुँच पाए किसान': रबी महोत्सव सह प्रशिक्षण का आयोजन

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड परिसर में रबी महोत्सव सह प्रशिक्षण का आयोजन कृषि विभाग (आत्मा) द्वारा आयोजित किया गया. 


प्रचार-प्रसार के अभाव के कारण किसान नही पहुंच पाये. जिसके कारण महोत्सव में किसानो के लिए लगाये गये अधिकांश कुर्सी खाली ही रह गई. जिसका विधिवत उद्घाटन प्रखंड प्रमुख शंभू प्रसाद यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया. 

श्री प्रसाद ने कहा कि कृषि विभाग, बिहार सरकार द्वारा संचालित योजना प्रखंड में पंजीकृत किसानों के लिए देय होगा. इसके लिए आप लोग अपना किसान पंजीकरण करा लें ताकि कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का समुचित लाभ आप लोगों तक पहुंच सके. प्रखंड कृषि पदाधिकारी उद्यानंद  अभिलाषी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की. अभिलाषी ने कहा कि सरकार के द्वारा कृषि विभाग में चल रही योजनाओं को प्राप्त करने के लिए किसान पंजीकरण की आवश्यकता है. यह  प्रत्यक्ष अंतरण लाभ के द्वारा सीधे किसानों के खाते में अनुदान की राशि जाएगी. रबी में लगने वाली फसल गेहूं की बुवाई के लिए सरकार के द्वारा अनुदानित दर पर बीज उपलब्ध कराया जाएगा, जिनका समुचित लाभ किसान बंधु ले सकेंगे. 

वहीं मौके पर मुखिया सुनील कुमार यादव ने कहा कि किसान भाइयों के लिए अनुदानित दर पर बीज उपलब्ध कराया जाना है. जिसका लाभ किसान बंधु कृषि विभाग से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं. कृषि वैज्ञानिक राहुल कुमार ने कहा कि नवंबर माह के प्रमुख कृषि कार्य में आलू की फसल में निकाय, बुवाई के साथ उर्वरक का ध्यान रखें तथा इस माह में दलहनी फसलों का बुआई कर लें. गेंहू की बुआई माह के मध्य से जब तापमान 20℃ से नीचे आने लगे तो प्रारम्भ कर दें.

वहीं कृषि वैज्ञानिक सुनील कुमार ने कहा कि पशुओं को रात में खुले स्थान पर नहीं रखे. मिट्टी में नमी की कमी होने पर किसान बंधुओं को सलाह दी जाती है कि कर्षण विधि जीरो टिलेज एवं स्ट्रिप ड्रिल से गेहूं की बुवाई धान काटने के उपरांत करें. ऐसा करने से मिट्टी की नमी अधिक दिनों तक बनी रहती है. कर्षण विधि से गेहूं की खेती करने पर लगभग 30% ऊर्जा एवं श्रमिकों की बचत होती है. तथा पारंपरिक खेती की अपेक्षा अधिक उपज भी प्राप्त होती है.

इस मौके पर पंचायत समिति सदस्य दिनेश शर्मा, अर्जुन राय, मिथिलेश कुमार धक्का ,आत्मा अध्यक्ष विजय कुमार यादव, सांसद प्रतिनिधि अभिनंदन मंडल, बीज इंस्पेक्टर अमित कुमार, किसान सलाहकार मणिकांत कुमार, पंकज कुमार, अनुज कुमार, सुनील कुमार, कार्यपालक सहायक कुंदन कुमार, प्रधान लिपिक कैलाश राम, कृषक विनोद यादव, ओमप्रकाश मेहता, कलीम उद्दीन, श्याम प्रित मंडल के आलावे कुछ किसान बंधु उपस्थित थे. वहीं मंच संचालन कुंज बिहारी शास्त्री ने किया.
'प्रचार-प्रसार के अभाव के कारण नहीं पहुँच पाए किसान': रबी महोत्सव सह प्रशिक्षण का आयोजन 'प्रचार-प्रसार के अभाव के कारण नहीं पहुँच पाए किसान': रबी महोत्सव सह प्रशिक्षण का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.