मधेपुरा के साहूगढ़ में नहर टूटने से अफरातफरी, सैंकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

 
मधेपुरा सदर प्रखंड अंतर्गत साहूगढ़ - 1 में बुधवार की सुबह में अचानक तब कोहराम मच गया. साहूगढ - 1 दीवानी टोला के पश्चिमी नहर टूट जाने से गांव में दूर-दूर तक पानी फैल गया. 


नहर के टूटने से कई गांव पानी से घिर गए और दर्जनों घरों में पानी घुस गया. खेतों में पानी भरने से बड़ी मात्रा में धान की फसल पानी में डूब गई. इसके कारण किसानों में हाहाकार मचा है. वहीं सूचना देने के बाद भी विभाग चैन की नींद सो रहा है. तटबंध न बाँधने के कारण  पानी गांवों तक पहुंच गया है. 

उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि नहर की साफ-सफाई और मरम्मत न होने के कारण सुबह करीब 4 बजे दीवानी टोला पश्चिमी नहर के पास तटबंध पानी के दबाव के कारण टूट गया. दैनिक क्रिया हेतु गये ग्रामीणों जब यह देखा तो वे परेशान हो गये. अपने स्तर से बांधने का प्रयास किसानों ने किया लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. उपस्थित लोगों ने बताया कि अंधेरी रात में नहर टूटने से ग्रामीण मुश्किल में घिर गए थे. पहले तो लोग अपने परिवार को सुरक्षित करने में लग गए. देखते ही देखते आसपास के गांवों में अफरा-तफरी मच गया. नहर टूटने से इन गांवों में पानी का स्तर बढ़ता ही रहा. लोग आनन-फानन जरूरी सामान ही सुरक्षित स्थान पर पहुंचा पाए. कुछ लोग इस कदर दहशत में थे कि मवेशियों को सुरक्षित करने लगे. बावजूद इन गांवों को तत्काल कोई मदद नहीं पहुंची. 

बताया गया कि खेतों में पानी जाने से बबलू यादव, देशबंधु कुमार, प्रवीण यादव, नागो यादव, बौआ, राजीव, कैलाश, विजय, अजीत, बाबू साहब सहित अन्य किसानों की सैंकड़ों एकड़ फसल पानी में बर्बाद हो गया. किसानों के मुताबिक जो धान की फसल जलमग्न हुई है वह पानी से गल जाएगी. किसानों को इससे भारी क्षति होना तय है. इससे लोगों में काफी रोष दिखा. नहर के टूटने के इस गांव से मुख्य सड़क का संपर्क टूट गया है. 

मालूम हो कि यह नहर साहूगढ़ से निकल कर कई गांव को होते हुए चकला चौक मुख्य सड़क तक पहुंची है. इस बांध के टूट जाने से इस गांव के लोगों को कई किलोमीटर तय करके मुख्य सड़क पर जाना पड़ेगा. घटना स्थल पर उपस्थित लोगों ने बताया कि गांव के लोगों को तीन-चार दिन पूर्व ही ना टूटने की आशंका हो गई थी. जिसकी सूचना उन्होंने फोन से कई अधिकारियों को दिया मगर किसी ने भी ठोस कदम नहीं उठाया. अगर अधिकारी इस मामले को लेकर ठोस कदम उठाते तो आज गांव वाले को यह दिन देखने को नहीं मिलता.

मधेपुरा के साहूगढ़ में नहर टूटने से अफरातफरी, सैंकड़ों एकड़ फसल बर्बाद मधेपुरा के साहूगढ़ में नहर टूटने से अफरातफरी, सैंकड़ों एकड़ फसल बर्बाद Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.