लापरवाही: अस्पताल में जन्म के बाद बच्चे की नाभी को नहीं बांधा ठीक से, घंटे भर रिसता रहा खून

मधेपुरा जिले के सीएचसी सिंहेश्वर में एएनएम पर लापरवाही का आरोप मरीज के परिजनों ने लगाया । परिजनों ने बताया कि बच्चे के जन्म के बाद उसके नाभी को ठीक से नही बांधा गया था जिस वजह से बच्चे के नाभी से लगभग एक घंटे तक हल्का- हल्का खून रिसता रहा । 


काफी देर बाद जब बच्चे के उपर से कपड़ा हटाया गया तो बच्चा खून से लथपथ था. इस बारे मे जब एएनएम को बताया गया तो वे लोग इलाज करने के बजाय सभी आपस में ही झगड़़ने लगे । काफी देर बाद बच्चे के नाभी को दुबारा बांधा गया । 

परिजनों ने यह भी बताया कि एएनएम की इस गलती से उसके बच्चे की जान भी जा सकती थी । जानकारी के अनुसार अर्ध रात्रि में दुलार पिपराही से आई एक प्रसूता 26 वर्षीया अनिता देवी सीएचसी मे भर्ती हुई थी जिसने सुबह लगभग नौ बजे एक बच्चे को जन्म दिया । बच्चे के जन्म लेने के बाद बच्चे के नाभी को एएनएम के द्वारा बांधा गया । इसी बीच बच्चे का पिता राजकुमार जो पंजाब में मजदूरी करता है का बड़ा भाई ओम प्रकाश कुमार अपनी पत्नी के साथ अस्पताल पहुंचे । अस्पताल में जब उन्हें बच्चे को दिखाया गया तब उन्होंने देखा कि बच्चें के नाभी से खून रिस रहा है । 

जानकारी लेने की कोशिश की गयी तो कोई कुछ भी नही बोल रहा था । उसने तुरंत ही इसकी सूचना एएनएम को दी । सूचना मिलने के बाद काफी देर तक सभी एक दूसरे से इस बात को लेकर उलझ गये कि किसने बच्चे के नाभी को बांधा था । 

काफी देर बीत जाने के बाद जब इलाज नही किया गया तो सभी परिजन उग्र हो गये, तब लोगों को उग्र होता देख एएनएम के द्वारा बच्चे के नाभी को दुबारा ठीक से बांध दिया गया । वहीं एएनएम नीतु कुमारी ने बताया कि उनकी ड्युटी में ऐसा नही हुआ है । हालांकि बच्चें के नाभी से हल्का ब्लड ही गया था जिसे तुरंत ठीक कर दिया गया । इस बाबत चिकित्सा पदाधिकारी डा. आनंद भगत ने बताया कि जांच कर दोषी एएनएम पर कार्रवाई की जाएगी । 
लापरवाही: अस्पताल में जन्म के बाद बच्चे की नाभी को नहीं बांधा ठीक से, घंटे भर रिसता रहा खून लापरवाही: अस्पताल में जन्म के बाद बच्चे की नाभी को नहीं बांधा ठीक से, घंटे भर रिसता रहा खून Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 07, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.