राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ ने महादलित टोले में मनाया रक्षा बंधन

मधेपुरा में इस बार भी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के स्वयं सेवकों ने शहर के डीह टोला मुशहरी मुहल्ले में जाकर वहां राखी बंधवाए और बांधा । 


टोले में जाकर स्वंय सेवकों ने वहां बच्चों, औरतों और युवकों को बताया कि रक्षा बंधन  का पुरातन महत्व है। इस दिन हमलोग न सिर्फ भाई बहन बल्कि अन्य को भी राखी बांध और बंधवा कर रक्षा करने के लिए संकल्पित होते है ।बौद्धिक चर्चा करते हुए नगर विद्यार्थी विस्तारक आलोक जी ने बताया कि तीनों लोक के राजा बली से यह पर्व जुड़ा है । वे बड़े दानी थे।उनका आकाश, पाताल और पृथ्वी पर शासन  था । भगवान विष्णु वहां वामन अवतार लेकर पहुंचे उनसे तीनो लोक दान में हासिल कर लिया । जब विष्णु ने उनकी दानशीलता को ले उन्हें वर देना चाहा तो बली ने विष्णु को ही अपने साथ रहने का वरदान मांग लिया । लिहाजा स्वर्गलोक में हाहाकार मच गया।अंततः भगवती लक्ष्मी राजा बली के पास सावन पूर्णिमा को उनकी बहन बनकर  गई और राजा बली को रक्षा बंधन बांध कर बदले में भगवान विष्णु को मांग कर वापस ले गई । तभी से इस पर्व को मनाया जा रहा।
इस अवसर पर महादलित समुदाय के बच्चों, बड़ों सबको राखी बांधी गई। यहां नगर कार्यवाह ललन जी, सुनील जी, जीवानंद जी, गणेश जी, अरविंद अकेला, अभिषेक जी, वार्ड पार्षद गोनर ऋषिदेव, प्रभाकर पांडेय आदि भी उपस्थित थे  ।
राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ ने महादलित टोले में मनाया रक्षा बंधन राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ ने महादलित टोले में मनाया रक्षा बंधन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 26, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.