बिना छुट्टी के भी विद्यालय बंद: प्रधान शिक्षक के साथ सहयोगी भी रहते हैं अक्सर गायब


मधेपुरा के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत जोरगामा पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय गोढ़िया हाट के प्रधान शिक्षक मंजर आलम अपनी मर्जी के मुताबिक चलाते हैं विद्यालय. 


बिना किसी अवकाश के ही अक्सर बंद रहता है विद्यालय. मनमानी करने एवं अपने कार्यों के प्रति लापरवाही एवं मनमाने ढंग से स्कूल चलाने का मामला सामने आया है.

शुक्रवार को स्थानीय लोगों ने इस बात की सूचना दी कि विद्यालय बंद है और शिक्षक सहित प्रधान गायब हैं. शुक्रवार को दिन के करीब 12:00 बजे जब हमारे संवाददाता विद्यालय पहुंचे तो बच्चे विद्यालय से वापस जा रहे थे. पूछने पर बताया कि कोई भी सर नहीं आये हैं, स्कूल में छुट्टी हो गयी है. विद्यालय में दो शिक्षक, एक शिक्षिका और दो रसोईया है, किंतु विद्यालय रसोईया के भरोसे ही चलता है. विद्यालय में एक भी शिक्षक मौजूद नहीं थे, बताया जाता है कि रसोईया आते हैं और विद्यालय के कक्षाओं का ताला खोल कर मध्यान्ह भोजन बना कर बच्चों को खिलाकर विद्यालय बन्द कर देते हैं.

विद्यालय के शिक्षक सिर्फ अपनी उपस्थिति बनाने के लिए विद्यालय पहुंचते हैं. विद्यालय में मौजूद शिक्षा समिति सचिव प्रतिनिधि सुनील कुमार सिंह ने कहा कि एच.एम. का रवैया बिल्कुल ही ठीक नहीं है. उनका हमेशा यही रवैया रहता है. जानकारी मिलने के उपरांत मैंने बच्चों को विद्यालय में बैठाया तथा रसोईया से भोजन बनाकर बच्चों को खिलाने की बात कही. हमने कई बार एच.एम. को फोन किया किन्तु उनसे बात नहीं हो पाई. विद्यालय में कक्षा एक से लेकर आठ तक लगभग 230 छात्र छात्राएं नामांकित है. विद्यालय अनियमितताओं के अखाड़े में तब्दील हो चुका है, शिक्षा व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं रह गई है.

विद्यालय के प्रधान शिक्षक के गायब होने की बात और विद्यालय बंद होने की जानकारी होने पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी राम गुलाम गुप्ता ने बताया कि इस तरह के प्रधानाचार्य पर कार्रवाई अवश्य की जाएगी.


बिना छुट्टी के भी विद्यालय बंद: प्रधान शिक्षक के साथ सहयोगी भी रहते हैं अक्सर गायब बिना छुट्टी के भी विद्यालय बंद: प्रधान शिक्षक के साथ सहयोगी भी रहते हैं अक्सर गायब Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 31, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.