‘सूबे में अन्नदाताओं की सुविधा के लिए सरकार कर रही है काम’: कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार

बिहार में अन्नदाताओं यानि किसानों की सुविधा के लिए प्रत्येक पंचायत में सरकार किसान चौपाल का आयोजन करेगी. जिसमें किसानों को खेती व सिचाई संबंधित सभी प्रकार की जानकारी विभाग के अधिकारियों द्वारा दी जायेगी.


उक्त बातें राज्य के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने सोमवार को शहर के कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के शुरुआत के मौके पर कही. इस योजना के तहत पहले चरण में चयनित जिले के चार किसानों को सामूहिक बोरवेल के लिए प्रति किसान दो लाख 28 हजार पांच सौ की राशि दी गयी. शेष बारह किसानों को तालाब योजना के मद में प्रति किसान एक लाख 86 हजार की राशि दी गयी. 

गाँव और किसानों के विकास को ध्यान में रखकर सरकार कर रही है काम 

कृषि मंत्री श्री कुमार ने कहा कि राज्य व केंद्र की सरकार गांव व किसान के विकास को ध्यान में रखकर काम कर रही है. किसानों को जैविक सब्जी की खेती में दी जाने वाली सब्सिडी का भुगतान सीधे उनके खाता में किया जायेगा. दुकानदारों को भी सरकार बिक्री के एवज में कार्ड के माध्यम से अनुदान का भुगतान करेगी. कृषि मंत्री ने कहा कि घर-घर बिजली योजना के तहत सभी किसानों को बिजली मुहैया कराने की योजना शुरु हो गयी है. इसके तहत किसानों को सिचाई के मद में होने वाली लागत पहले से अस्सी प्रतिशत कम हो जायेगी. उन्होंने कहा कि राज्य के युवा किसान मेहनती हैं, किसानों की आमदनी के लिए सरकार मिट्टी की जांच अपने प्रयोगशाला में कर रही है. इस जांच के जरिए मिट्टी की उर्वरा शक्ति की जानकारी मिल रही है. 

जैविक उर्वरक का करें उपयोग

मंत्री ने कहा कि बर्मी कंपोस्ट के जरिए मिट्टी की उर्वरा शक्ति में वृद्धि कर कम लागत में ज्यादा उत्पादन की जा सकती है. इसके लिए विभाग द्वारा कई प्रकार की योजनाएं भी संचालित की जा रही है. इस प्रक्रिया से लागत घटेगा व उत्पादन में बढ़ोतरी होगी. राज्य के 76 प्रतिशत आबादी कृषि कार्य पर निर्भर है. उन्होंने कहा कि खेती के लिए गौ पालन भी आवश्यक है. गौ मूत्र व गोबर से जैविक खाद बनायी जाती है. जिसके लिए सरकार कौशल विकास कार्यक्रम के माध्यम से तीस किसानों का एक समूह बनायेगी. जिसमें 33 प्रतिशत महिला किसान शामिल रहेगी. इस योजना के माध्यम से किसानों को गौ पालन, बकरी पालन व मछली पालन के लिए राशि दी जायेगी. 

इस मौके पर विधायक नरेंद्र नारायण यादव, जदयू जिलाध्यक्ष विजेंद्र प्रसाद यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष स्वदेश कुमार, लोजपा जिलाध्यक्ष दिनेश पासवान, रालोसपा जिलाध्यक्ष राजीव जोशी, सहरसा के भाजपा जिलाध्यक्ष नीरज कुमार गुप्ता सहित जिले के जनप्रतिनिधि व विभाग के अधिकारी मौजूद थे.   
(रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
‘सूबे में अन्नदाताओं की सुविधा के लिए सरकार कर रही है काम’: कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ‘सूबे में अन्नदाताओं की सुविधा के लिए सरकार कर रही है काम’: कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 07, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.