सड़क कोई सर्कस का मैदान नहीं: पगडंडी सी सड़क पर तेज रफ्तार दौड़ती ट्रक लील रही जिंदगानी

सड़क कोई सर्कस का मैदान नहीं, जहां जिंदगी-मौत का खेल चल रहा हो। लेकिन, हकीकत इससे जुदा भी तो नहीं। खेल इतना खूनी और खतरनाक हो चुका है कि न जाने किस अंधे मोड़ पर जिंदगी ही मुंह मोड़ ले।


लेकिन ट्रक ड्राइवर अपने करतब दिखाने से बाज नही आ रहे पावर स्टेयरिंग का फायदा उठाकर नौसिखिए व कमसिन युवक भी स्टेयरिंग पर बैठकर तेज रफ्तार ट्रक चलाकर अपने करतब दिखाते है ।

उदाकिशुनगंज से चौसा के बीच पगडंडी सी महज 8 फूटिया सड़क पर धड़ल्ले से बेलगाम तेज रफ्तार से दौड़ती ट्रक आए दिन दुर्घटना को अंजाम देकर जहां हर पल मौत और दुर्घटना का  दावत दे रही है वही प्रतिदिन जिंदगानी भी लील रही है । आमजन परेशान है आखिर इनके रफ्तार पर रोक कैसे लगायी जाय । कहीं गढ्डेदार सड़कें मौत को आमंत्रण दे रही हैं तो कहीं अंधे मोड़ और कई बीना गोलम्बर का चौराहा ।लोगों की बदनसीबी देखिये ग्रामीण संपर्क मार्गो में तो सिग्नल की कल्पना ही बेमानी है। यहां अभी संकेतक भी नहीं पहुंच सके हैं। अफसरों की बात क्या कहें, इनके इंतजाम कागजों में सरपट दौड़ते हैं, हकीकत में रेंगते भी नहीं। आइए आप भी हालात से बावस्ता होइए..

अबतक हुई घटनायें: जबसे बाबा विशु राउत सेतु विजय घाट पुल का निर्माण हुआ है अंग प्रदेश से कोसी और मिथिलांचल से दूरी कम होने की वजह से ट्रक का आवागमन बढा है। हजारो की संख्या में गिट्टी बालू लदे ट्रक प्रतिदिन पुरैनी को पार करते है उदाकिशुनगंज से लेकर भटगामा के बीच जिस वजह से अबतक  इस सड़क पर कई दर्दनाक हादसा हो चुका है । जानकारी अनुसार लौआलगान के पास  तेज रफ्तार आवरलोड  ट्रक - ट्रेक्टर के भीड़ंत में ट्रेक्टर ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई थी । 

चौसा के ही कृष्णा टोला के समीप एक 6 वर्षीय लड़के की मौत ट्रेक्टर से दबकर हुई तो उदाकिशुनगंज -चौसा मार्ग पर घोषई के समीप एक साइकिल सवार 12 वर्षीय युवक की मौत तेज रफ्तार हाईवा ट्रक से कुचलकर हुई तो चौसा बस्ती के दो चचेरे भाई का केलाबारी के समीप इसी मार्ग पर ट्रक से दबने की वजह से मौत हुई तो उदाकिशुनगंज - पुरैनी के बीच इसी मार्ग पर पछगछिया के समीप बाईक सवार भाई-बहन को ओवरलोड ट्रक की चपेट मे आकर अपना एक पांव गंवाना पड़ा है। 

वहीँ बीते दो दिन के अंदर दो बड़े हादसे हुए रविवार की शाम मे जहां इसी सड़क पर चौसा थानाक्षेत्र के घोषइ केलाबारी के समीप ट्रक के चपेट मे आने से 25 वर्षीया महिला की दर्दनाक मौत हुई तो पुरैनी उदाकिशुनगंज पथ पर योगीराज के समीप हाइवा ट्रक द्वारा मजदूर की कुचलकर मौत से इलाके के आमजनो में ट्रक चालक और प्रशासन के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीण ट्रक के परिचालन पर अंकुश लगाने की मांग कर रहे हैं । 

बहरहाल अगर ट्रकों की रफ्तार यूं ही बनी रही तो दुर्घटनाओं का सिलसिला यूं ही बदस्तूर जारी रहेगा.
सड़क कोई सर्कस का मैदान नहीं: पगडंडी सी सड़क पर तेज रफ्तार दौड़ती ट्रक लील रही जिंदगानी सड़क कोई सर्कस का मैदान नहीं: पगडंडी सी सड़क पर तेज रफ्तार दौड़ती ट्रक लील रही जिंदगानी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 01, 2018 Rating: 5

1 comment:

  1. Road 2 line banna chahiye jald hi jab tak 2line nahi ban pate hai tb tak truck jesi wahan ko aane jane ka rok Lagaya jay

    ReplyDelete

Powered by Blogger.