दबंगई: थाना के समीप ही बिहार सरकार की जमीन का कर लिया अतिक्रमण, सीओ ने कहा होगी कानूनी कार्यवाही

एक तरफ जहां बिहार सरकार की पहले से अतिक्रमित जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाया जा रहा है वहीँ दूसरी तरफ सरकार की जमीन को कुछ लोग अतिक्रमित करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं.


रविवार की रात्रि मधेपुरा जिले के गम्हरिया थाना के जमीन पर अतिक्रमण करने का एक मामला सामने आया है. मिली जानकारी के अनुसार थाना परिसर में अस्तित्व पोखर के दक्षिणी एरिया के ऊपर कार्तिक यादव पिता देव नारायण यादव के द्वारा रविवार की रात्रि फूस का घर बना लिया गया, जिसको लेकर सुबह होते ही ग्रामीणों में तरह-तरह की चर्चाएं शुरू होने लगी है. जितनी  मुँह उतनी बातें की जा रही हैं. लोगों का कहना है कि जब थाना के समीप बिहार सरकार की जमीन का अतिक्रमण कर लिया जा रहा है तो आगे क्या होगा? क्या अब दबंगों का बिहार सरकार के जमीन पर कब्जा शुरु हो चुका है?

इस बात की जानकारी मिलने पर गम्हरिया थाना में प्रभारी थाना अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद से पूछने पर उन्होंने बताया कि सुबह 4:00 बजे के आसपास देखा गया कि कुछ व्यक्ति के द्वारा घर बनाया जा रहा था तो उन्हें रोका गया और उनसे पूछा गया तो उन्होंने अपना नाम कार्तिक यादव बताया और उन्होंने बताया कि इस जमीन की रसीद हमारे पास  है और यह जमीन मेरी है,  हमको कवाला भी है. उन्होंने जमीन की रसीद वर्ष 2016 और 2017 का कटा हुआ दिखाया मगर मेरे तरफ से जमीन पर किसी तरह के कार्य करने से रोक दिया गया है और अतिक्रमण की जानकारी सीओ साहब  को लिखित में दी गई है. यही नहीं जब इस बात की जानकारी सीओ ध्रुव कुमार से ली गई तो उन्होंने बताया कि यह जमीन अनाबाद बिहार सरकार की जमीन है और कोई भी व्यक्ति किसी निजी कार्य के लिए बिहार सरकार के जमीन का उपयोग कर सकता है. मुझे थाना के समीप सरकारी जमीन के अतिक्रमण की जानकारी मिली है और हम स्थल निरीक्षण किया तो वहां जमीन पर 3 रूम का फूस का घर बनाया हुआ है. इस जमीन का खतियान अनाबाद बिहार सरकार के नाम से है और अगर कोई भी व्यक्ति इस जमीन पर किसी तरह का कार्य करता है तो उसके ऊपर विधिसम्मत कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

क्या कहते हैं राजस्व कर्मचारी: इस बात की जब जानकारी पर राजस्व कर्मचारी ललन ठाकुर से पूछा गया कि वर्ष 2016 और वर्ष 2017 का रसीद किसके द्वारा काटा गया है तो उन्होंने बताया कि यहां पूर्व के पदस्थापित राजस्व कर्मचारी अनमोल जी के द्वारा रसीद काटा गया है. मुझे इस बात की जानकारी नहीं है, मगर कोई भी व्यक्ति बिहार सरकार के जमीन का रसीद कैसे काट दिया, यह बिल्कुल गलत है.


दबंगई: थाना के समीप ही बिहार सरकार की जमीन का कर लिया अतिक्रमण, सीओ ने कहा होगी कानूनी कार्यवाही दबंगई: थाना के समीप ही बिहार सरकार की जमीन का कर लिया अतिक्रमण, सीओ ने कहा होगी कानूनी कार्यवाही Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.