05 अप्रैल 2018

विद्यालय के औचक निरीक्षण में मिली कई अनियमितता, होगी कार्रवाई

मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड क्षेत्र के कुंजौरी पंचायत अंतर्गत मध्य विद्यालय हरिहरपुर बजराहा एवं प्राथमिक विद्यालय बजराहा मुसहरी का औचक निरीक्षण  बीडीओ आलमनगर मिनहाज अहमद ने किया.


इस बाबत प्रखंड विकास पदाधिकारी मिनहाज अहमद ने बताया कि मध्य विद्यालय बजरहा में नामांकित छात्रों की संख्या 455 थी जिसमें मात्र 72 छात्र उपस्थित थे. वहीँ वर्ग 2 और 3 का उपस्थिति पंजी तो विद्यालय में तैयार था, परंतु शेष वर्गों का उपस्थिति पंजी तैयार भी नहीं किया गया था।

उन्होंने बताया कि गुरुवार को एक से पाँच वर्ग में कुल 38 छात्र हीं उपस्थित थे. वहीँ छः से  आठ  वर्ग में 32 छात्र उपस्थित पाए गए ।  जबकि विद्यालय से जो पिछले दिनों मध्यान्ह भोजन का रिपोर्ट भेजा गया था उसमें एक से पाँच वर्ग में 213 छात्रों की उपस्थिति बताई गई है. वहीं छः से  आठ वर्ग में 212 छात्रों की उपस्थिति बताया गया है।  उन्होंने बताया कि एक भी पंजी विद्यालय में उपलब्ध नहीं था। साथ ही एमडीएम पंजी संधारित नहीं किया गया था। 

जबकि प्राथमिक विद्यालय बजरा मुसहरी में नामांकित छात्रों की संख्या 120 थी, जिसमें मात्र 36 छात्र-छात्राएं विद्यालय में उपस्थित थे. उन्होंने बताया कि विद्यालय में निरीक्षण के दौरान छात्रों की उपस्थिति पंजी सहित एक भी पंजी विद्यालय में उपलब्ध नहीं था, जबकि एमडीएम के लिए प्रत्येक दिन जो रिपोर्ट किया जाता है उस के अनुपात भौतिक उपस्थिति में कोई मेल ही नहीं था। विद्यालय जांच की रिपोर्ट तैयार कर कार्रवाई हेतु जिला पदाधिकारी को भेज दिया गया.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...