खरीफ महाधिवेशन 2017: किसानों को दी गई महत्वपूर्ण जानकारियाँ

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड मुख्यालय परिसर में खरीफ महाधिवेशन 2017 कृषि प्रशिक्षण एवं उत्पाद वितरण आत्मा का आयोजन किया गया, जिसका विधिवत उद्घाटन प्रखंड प्रमुख अनीता कुमारी, जिला परिषद सदस्य रीना कुमारी, बीओ वैधनाथ साहू ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

मौके पर प्रखंड प्रमुख अनीता कुमारी ने कहा कि खरीफ मौसम में बोई जाने वाली फसल धान को हम लोग वैज्ञानिक तकनीकी को अपनाकर खेती करें ताकि शंकरपुर प्रखंड के कृषि में वृद्धि हो सके और विभाग के द्वारा जो भी कुछ आता है आप सभी किसान बंधुओं अधिक से अधिक लाभ लें।  जो भी फसल से संबंधित समस्या हो आप किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक से संपर्क कर जानकारी लें।

मौके पर उपस्थित कृषि वैज्ञानिक डा. मिथिलेश कुमार ने कहा कि सरकार की बहुमूल्य योजना श्री विधि से खेती कर किसान उत्पादन और उत्पादकता में आत्मनिर्भर हो सकता है । इसके लिए मिट्टी का जांच, सही बीज का चुनाव और समय-समय पर सिंचाई उर्वरक प्रबंधन करते रहना चाहिए ताकि हम लोग अपने फसल को कीट व्याधि से बचा सके। मिथिलेश कुमार कृषि विज्ञान केंद्र मधेपुरा वैज्ञानिक पशुपालन के संबंध में विस्तारपूर्वक किसान बंधुओं को समझाया कि कृषि और पशुपालन दोनों का संबंध अन्योन्याश्रय है । दोनों एक दूसरे के बिना आधे-अधूरे ही हैं । इसलिए किसान बंधुओं से आग्रह है कि कम से कम एक -दो पशु का जरूर पालन करें और उसके गोबर से बहू-आयामी बर्मी कंपोस्ट तैयार करें और खेत में डालें। साथ ही उन्होंने कहा कि पशुओं के लिए समय-समय पर संतुलित आहार की व्यवस्था बनाए रखें ताकि पशु स्वस्थ रहेंगे । अमृतेश कुमार प्रखंड तकनीकी प्रबंधक मधेपुरा ने कहा कि सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं चल रही हैं, इसके लिए किसान बंधुओं को जागरुक रहना आवश्यक है । आप हमेशा किसान सलाहकार और कृषि समन्वयक से संपर्क बना कर रखें और विभाग के द्वारा प्राप्त होने वाली योजनाओं का लाभ प्राप्त करें । प्रखंड प्रमुख अनीता देवी ने कहा जैविक खेती हम सबों के लिए महत्वपूर्ण है । इसे हम लोग अपनाएं और रसायनिक उर्वरक से सभी फायदे ले इस समारोह की अध्यक्षता कर रहे प्रखंड कृषि पदाधिकारी वैधनाथ साहू ने कहा कि बिहार सरकार के द्वारा उर्वरक खाद बिक्री के लिए एक नई तकनीक का इजाजद किया है। जिसका लाभ किसान आधार कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे । जिन किसान बंधुओं के पास आधार कार्ड नहीं है। वह तत्काल प्रखंड मुख्यालय परिसर में आधार कार्ड  बनवा लें।

इस मौके पर कृषि सम्वन्वयक प्रिस पप्पू, पवन कुमार, एटीएम अजय कुमार, लेखापाल अजित कुमार सिंह,  किसान सलाहकार तारानंद मंडल, अविनाश कुमार, अमित सिंह, श्रवण कुमार, नरेश कुमार सहित सैंकड़ों किसान मौजूद थे।
खरीफ महाधिवेशन 2017: किसानों को दी गई महत्वपूर्ण जानकारियाँ खरीफ महाधिवेशन 2017: किसानों को दी गई महत्वपूर्ण जानकारियाँ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 03, 2017 Rating: 5
Powered by Blogger.