महागठबंधन सरकार स्थापित कर रही बिहार में विकास और समरसता के नए कीर्तिमान: आपदा मंत्री

प्रचंड गर्मी तथा तेज पछुआ हवा से बिहार के 23 जिलों में 11 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही अग्निकांड के दौरान 33 जानवरों की भी मौत हुई तथा 3722 घर जलकर राख हो गये.
       बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन मंत्री प्रो. चन्द्रशेखर ने आज स्थानीय जिला अतिथिगृह में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उक्त जानकारी दी. मंत्री प्रो. शेखर ने कहा कि गर्मी के इस मौसम में क्या करें, क्या नहीं करें की सूचना विज्ञापन के माध्यम से बिहार के लोगों को  विभाग की ओर से दी गई है किंतु दुःख की बात तो यह है कि लोगों के द्वारा इस पर अमल नहीं किया जाता है जिसके कारण हर रोज अग्निकांड की घटना की सूचना कहीं न कहीं से मिल रही है. उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से जिला पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अग्निकांड की सूचना मिलते ही स्वयं घटना स्थल पर जाकर नष्ट हुई संपति की जांच कराए तथा मुआवजा राशि प्रदान करें. घटना के तुरंत बाद विभाग की ओर से प्रभावित परिवारों को नगद अनुदान के रूप में तीन हजार रूपए, मुफ्त खाद्यान्न के लिए तीन हजार रूपए, वस्त्रादि के लिए 1800 रूपए तथा बर्तन आदि के लिए 2000 रूपए यानि कुल मिलाकर घटना के तुरंत बाद 9800 रूपए अनुदान के रूप में देने का निर्देश दिया गया है. हर जिला से सूचना भी मिल रही है कि घटना के तुरंत बाद जिला पदाधिकारी स्वयं घटना स्थल पर जाकर सरकार के निर्देश का पालन कर सूचना दे रहे हैं. यह व्यवस्था इससे पूर्व किसी भी सरकार ने नहीं की थी. उन्होंने कहा कि महागठबंधन सरकार बिहार में विकास और सामजिक समरसता के नए कीर्तिमान की तरफ बढ़ रही है.
     अग्निकांड का ब्यौरा देते हुए मंत्री ने कहा कि पटना में आग लगने से एक मनुष्य, एक जानवर तथा 27 घरों के जलने की सूचना है. नालंदा में नौ जानवर, एक मनुष्य जख्मी, दो घर, भोजपुर में एक व्यक्ति जख्मी, कैमूर में दो व्यक्ति की मौत, तीन घायल, बक्सर में 20 घर जलकर राख हो गये हैं. इस तरह बिहार में अग्निकांड से करोड़ों की क्षति हुई है जिसमें प्रभावित परिवारों को सरकार ने मुआवजा राशि चार घंटे के अंदर भुगतान किया है.
     इस मौके पर जिला राजद के अध्यक्ष देव किशोर यादव, हरिजन सेल के जिलाध्यक्ष सह जिला परिषद प्रत्याशी योगेन्द्र राम, कांगे्रस के जिलाध्यक्ष सत्येन्द्र कुमार सिंह यादव, राजद के प्रखंड अध्यक्ष तेजनारायण यादव समेत महागठबंधन के कई नेता मौजूद थे.
महागठबंधन सरकार स्थापित कर रही बिहार में विकास और समरसता के नए कीर्तिमान: आपदा मंत्री महागठबंधन सरकार स्थापित कर रही बिहार में विकास और समरसता के नए कीर्तिमान: आपदा मंत्री  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 16, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.