मधेपुरा: होली के रंग में डूबा शहर, जिले में कहीं आज तो कहीं कल है होली

विगत वर्षों से मानो हर त्यौहार को दो दिन मनाने की परम्परा सी हो गई है. आधुनिकता ने दिन-मुहूर्त में जोड़तोड़ का गणित बिगाड़ सा दिया है. मधेपुरा जिले में भी इस बार दो दिन होली मनाए जाने की सूचना है. मुरलीगंज, बिहारीगंज आदि प्रखंडों में जहाँ होली के कल होने की सूचना दी गई है वहीं कई प्रखंडों में कुछ आज तो कुछ लोग कल होली मना रहे हैं.
    पर इन सबके बीच मधेपुरा जिला मुख्यालय में आज का दिन होलीमय रहा. सुबह से ही जहाँ बच्चों ने होली मनानी शुरू कर दी वहीं मीट और चिकेन की बिक्री भी सबेरे से ही होने लगी थी और लोगों की भीड़ वहां जमा थी.
    दिन में मधेपुरा शहर में सड़कों पर युवाओं की टोली पैदल तथा मोटरसायकिल पर सवार होकर होली के जोश में घूमती रही. पुलिस की जीप भी शहर में गश्त लगा रही थी.

मांस-मदिरा के शौकीनों ने आज ही मनाई होली: बताया गया कि कल गुरूवार है जिसकी वजह से बहुत सारे लोग कल मांस-भक्षण नहीं करेंगे, इसलिए आज की होली कुछ अधिक ही जानदार होली होगी. शहर में शराब की दुकानें भी खुली थी और सुरा-प्रेमियों की भीड़ दुकानों पर जमी थी. शराब दुकानदारों ने बताया कि हमें कल दूकान बंद रखनी है, आज खुली है. चूंकि मांस-मदिरा प्रेमियों के लिए आज का दिन अनुकूल था इसलिए ग्रह-गोचरों के चक्कर में न पड़कर उनकी होली आज हो ली.

शराब की दुकाने खुली रहने पर सवाल: होली आज भी है और कल भी. ऐसे में होली के दिन मधुशालाओं के खुले रहने पर अमन पसंद लोगों ने आपत्ति जताई है. बता दें कि होली को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा 17 मार्च को निर्गत संयुक्तादेश में 23 और 24 मार्च यानि दोनों दिन शराब की दुकानें बंद रखने का आदेश था. हैरत की बात ये भी थी कि शराब की खुली दुकानों के सामने से पुलिस जीप भी गुजरती रही.

    उधर होली के रंग में भंग आज दिन में उस समय पड़ गया जब जिला मुख्यालय में मोटरसायकिल दुर्घटना में एक स्थानीय युवक की मौत हो गई. (खबर विस्तार से जल्द ही)
मधेपुरा में होली का जोगीरा सुनने के लिए यहाँ क्लिक करे.
मधेपुरा: होली के रंग में डूबा शहर, जिले में कहीं आज तो कहीं कल है होली मधेपुरा: होली के रंग में डूबा शहर, जिले में कहीं आज तो कहीं कल है होली Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 23, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.