500 वर्ष पुराने काली मंदिर में नई मूर्ति: प्राण-प्रतिष्ठा में उमड़े हजारों श्रद्धालु

मधेपुरा जिले में आलमनगर क्षेत्र के आस्था का प्रतीक एवं प्राचीन मंदिर में माँ काली की प्रतिमा स्थापित करने से लोगो में भारी खुशी व्याप्त है.
     जानकारी हो कि आलमनगर प्रखंड के सोनवर्षा स्थित लगभग 500 वर्ष पूर्व स्थापित माँ काली की प्रतिमा को लगभग तीन साल पूर्व अज्ञात चोरों के द्वारा चुरा लिया गया था. मूर्ती चोरी के बाद लोगों में  भारी आक्रोश पनपा था, चूंकि चोरों द्वारा गायब किये गए प्रसिद्ध काली की प्रतिमा लोगों की आस्था से जुड़ा था.
       इस बाबत थाना में मामला भी दर्ज कराया गया था परन्तु पुलिस द्वारा आजतक उक्त प्रतिमा का पता नहीं लगाये जाने  के बाद लोगों की आस्था को ध्यान में रखते हुए आलमनगर ड्यौढ़ी के सदस्य सर्वेश्वर सिंह द्वारा  महाराष्ट् से एक भव्य  काली की प्रतिमालाइ गई और  प्राण -प्रतिष्ठा देकर विधि -विधान से स्थापित किया गया.
              प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान हजारों लोंगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी.बता दें कि यहाँ प्रचलित सैंकड़ों वर्ष पुरानी परंपरा के अनुसार आलमनगर राजघराने द्वारा स्थापित मंदिर में जब काली पूजा की जाती है तो पहले छाग की बलि सोनवर्षा स्थित इस माँ काली को दी जाती है, उसके बाद ही आलमनगर में छाग की बलि शुरू की जाती है.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)
500 वर्ष पुराने काली मंदिर में नई मूर्ति: प्राण-प्रतिष्ठा में उमड़े हजारों श्रद्धालु 500 वर्ष पुराने काली मंदिर में नई मूर्ति: प्राण-प्रतिष्ठा में उमड़े हजारों श्रद्धालु Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 11, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.