प्रखंडों में भी छठ के नज़ारे रहे अद्भुत: छठी मईया से मांगी खुशियाँ

मधेपुरा जिला आज पूरी तरह छठ के नाम रहा. जिले भर में छठव्रतियों और श्रद्धालुओं ने पूरे श्रद्धा के साथ जहाँ आज से पहले दो दिन नहाई-खाय और खरना की पूजा की वहीँ आज शाम में डूबते सूर्य को अर्ध्य देकर छठी मईया से अपने परिवार और समाज के लिए खुशियाँ मांगी.
    बता दें कि जिले और सूबे की महिलाओं के लिए जहाँ छठ का पर्व सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है वहीं मधेपुरा में एकाध जगह मुस्लिम महिलाओं के द्द्वारा भी इस पर्व को पूरे हिन्दू रीति-रिवाज के साथ मनाने की खबर आई है.
    जिले के चौसा प्रखंड में चौसा कृषि फार्म पर प्रशासन मुस्तैद रही और यहाँ सबसे ख़ास बात रही भगवान सूर्य देव की स्थापित की गई प्रतिमा जिसके साथ तालाब में पानी की व्यवस्था के लिए प्रशासन के द्वारा एक असरदार झरना बनाया गया. श्रद्धालुओं ने पूरे प्रखंड में श्रद्धापूर्वक छठ मनाते हुए अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य दिया.
    पुरैनी से मिली खबर के अनुसार पुरैनी प्रखंड क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ अस्ताचलगामी सूर्य को संध्या का अर्ध्य प्रदान किया गया. प्रखंड के सभी छठी घाटों पर प्रखंड प्रशासन ने कर रखी थी गोताखोरों की तैनाती. कहीं से कोई हताहत की खबर नहीं है. इस दौरान सीओ अशोक कुमार मंडल और थानाध्यक्ष सुनील कुमार घाटों का मुआयना करते देखे गये. पुरैनी में पुरंधर नाथ मंदिर परिसर के पोखर को भी इस अवसर पर भव्य रूप से सजाया गया है और भव्य मूर्तियाँ भी बनाई गई है.
   उधर घैलाढ प्रखंड में भी छठ के सभी घाटों पर छठ मनाने महिलाओं और व्रतियों की बड़ी भीड़ उमड़ी. ख़ास कर अर्राहा गाँव में श्रद्धालुओं ने कई घंटे पानी में खड़ा रहकर सूर्य को नमन किया.
      गम्हरिया में भी कई घाटों को खूबसूरती से सजाया गया और श्रद्धालुओं ने भक्तिपूर्ण माहौल मेंअस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य प्रदान किया.
    सिंहेश्वर में बाबा सिंहेश्वरनाथ मंदिर के शिवगंगा के घाट पर भी श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ छठ मनाने उमड़ी. प्रशासन की व्यवस्था यहाँ आज दुरुस्त दिखी. छठ के लिए दिन में ही सज कर तैयार शिवगंगा की सुरक्षा को ले कर प्रशासन सजग रही और मोटरबोट पर  गोताखोर तैयार थे. तालाब में चारों तरफ किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचने के लिए पूरे तालाब में बैरिकेटिंग कर दिया गया था. साफ-सफाई के लिए सुबह से ही मंदिर न्यास के सदस्य धर्म नारायण ठाकुर और सरोज सिह लगे हुए दिखाई दे रहे थे और युवक संघ के लडको ने छठ पूजा के लिए पूरे बाजार में ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाया है, जिसकी मीठी आवाज में  गाये जा रहे छठ पूजा के गीत माहौल को भक्तिमय बना रहे थे.
    जिले के अन्य प्रखंडों में भी छठ का पर्व भक्तिमय माहौल में मनाए जाने की खबर है और श्रद्धालुओं ने आज अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्ध्य देकर छठ मनाया. 
(नि.सं.)
प्रखंडों में भी छठ के नज़ारे रहे अद्भुत: छठी मईया से मांगी खुशियाँ प्रखंडों में भी छठ के नज़ारे रहे अद्भुत: छठी मईया से मांगी खुशियाँ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 17, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.