बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने के प्रयास के लिए निजी स्कूलों की समीक्षात्मक बैठक

प्राइवेट स्कूल्स एण्ड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन, मधेपुरा की जिला स्तरीय समीक्षात्मक बैठक स्थानीय दमयंती शत्रुघ्न एकेडमी में जिला अध्यक्ष किशोर कुमार की अध्यक्षता में की गई.
 बैठक में अंतिम चार महीनों में संघ के द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा की गई जो संतोषप्रद था. इस बैठक में नये सत्र् से पूरे जिले में एक तरह की छुट्टियों के अनुपालन पर भी सहमति बनी. साथ ही नामांकन के समय नो ड्यूज, टीसी एवं छात्रों के चरित्र प्रमाण-पत्र को अनिवार्य किया गया. अध्यक्ष श्री किशोर कुमार ने कहा कि पूरे जिला में बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि प्रारंभिक शिक्षा के लिए बच्चों के पलायन को रोका जा सके. इसके लिए प्रखंड स्तर पर क्विज, डिबेट, एवं विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षाओं का आयोजन करवाया जाएगा.
 संघ की सचिव श्रीमती चंद्रिका यादव ने कहा कि बिना प्रस्वीकृति प्राप्त विद्यालय अविलम्ब आवेदन दें ताकि सरकारी अड़चनों से बच सके. कोषाध्यक्ष श्री गजेन्द्र कुमार ने अभी तक के आय-व्यय के ब्यौरे की जानकारी दी.
 इस अवसर पर सुशील झा, चिरामणि प्रसाद यादव, मानव सिंह, संजीव मिश्रा, सुधांशु कुमार, निलेश कुमार, भवेश कुमार, रोजी कुमारी, राकेश कुमार, सुनील कुमार, ज्ञानप्रकाश इत्यादि मौजूद थे. बैठक का संचालन अरूण कुमार सिंह ने किया जबकि धन्यवाद रतन कुमार ने ज्ञापित किया.

स्काउट और गाइड का दिशा-निर्देश: भारत स्काउट और गाईड मधेपुरा के जिला आयुक्त जयकृष्ण यादव ने प्राइवेट स्कूल्स एण्ड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक में सरकार के दिशा-निर्देश को पढ़कर सुनाया जिसमें प्रत्येक विद्यालय से एक-एक स्काउट गाईड दल/कम्पनी की गठन करनी है. साथ ही प्रत्येक विद्यालय से एक-एक शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण देने की बात कही गई.
(नि० सं०)
बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने के प्रयास के लिए निजी स्कूलों की समीक्षात्मक बैठक बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने के प्रयास के लिए निजी स्कूलों की समीक्षात्मक बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 09, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.