‘माल महाराज का मिर्जा खेले होली’: ग़रीबों के अनाज हजम कर रहे बिचौलिए

|दिव्य प्रकाश|08 फरवरी 2015|
ये कहानी सूबे के एक पंचायत की नहीं है, बल्कि कमोबेश हर जगह ऐसा ही दीखता है. मधेपुरा जिले के बिहारीगंज प्रखंड के मधुकरचक पंचायत स्थित वार्ड 1, 2, 3, 4 एंव 5 के बी.पी.एल वर्ग के गरीब परिवारो का अनाज उठाकर बिचौलियों के द्वारा हजम करने के आरोप लगे हैं.             
मिली जानकारी के मुताबिक़ मधुकर पंचायत के कई दर्जन ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर न्याय की गुहार लगायी है. बताया गया कि पंचायत के बैचनी देवी, प्रकाश दास, उमेश यादव, नुनुलाल यादव, जालो यादव, सरोजनी देवी समेत कई अन्य को आजतक बी.पी.एल कार्ड नहीं मिला है. उक्त कार्ड वितरण में विकास मित्र ने जमकर धांधली बरती है जिसका खामियाजा गरीब लोगों को भुगतना पड़ रहा है. आरोप है कि ऐसे लोगों का अनाज व किरासन तेल फर्जी तरीके से कार्ड प्राप्त किये लोग उठा रहे हैं.
हीरा यादव ,रामप्रवेश बादल, टुक टुक मुखिया, विलाश मुखिया ने बताया कि उन सबों के नाम, कूपन संख्या एवं क्रमांक राशन दुकानदार के रजिस्टर में अंकित है पर राशन दुकानदार का कहना है कि जिसके पास कार्ड रहेगा उसी को वे सामग्री देगें. वहीं कई ऐसे लोग हैं जिनके पास पुराना बीपीएल कार्ड है. यहां तक कि आर्थिक जनगणना में भी वार्षिक आय कुल 5 हजार रूपये की है, फिर भी उसे राशन नहीं मिल रहा है. घटना के बावत प्रखंड विकास पदाधिकारी अरबिन्द कुमार ने बताया कि वे इस मामले को गंभीरता से देख रहे हैं और जांच के बाद दोषियों पर हर हाल में कार्यवाही होगी.             
‘माल महाराज का मिर्जा खेले होली’: ग़रीबों के अनाज हजम कर रहे बिचौलिए ‘माल महाराज का मिर्जा खेले होली’: ग़रीबों के अनाज हजम कर रहे बिचौलिए Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 08, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.