जान पर खेल कर जांबाज कमांडों ने दबोचा कुख्यात अपराधी को

ये बात आपको शायद ही पता होगी कि मधेपुरा में अपराध नियंत्रण में कमांडो दस्ता अतिमहत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, पर पुलिस के बड़े अधिकारी इस बात को जरूर ही महसूस करते होंगे कि किसी अपराधी को दबोचने के लिए जब कभी जान की बाजी लगानी होती है, कमांडो विपिन कुमार के नेतृत्व में दस्ते ने कई खूंखार अपराधियों को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाने में अपनी ड्यूटी में कभी कोताही नहीं की है.
      बहुचर्चित मिथुन हत्याकांड का आरोपी और जेल जाने के बाद भी पुलिस को चकमा देकर कोर्ट परिसर से भाग जाने वाला कुख्यात अपराधी मंतोष उर्फ मिस्टर को सलाखों के पीछे भेजने में कमांडो के मुखिया विपिन कुमार के बहादुरी की चर्चा आज हर जगह है. 

कैसे आया गिरफ्त में मंतोष उर्फ मिस्टर?: बताते हैं कि गिरफ्तारी की रात को कमांडो के सूत्र ने जानकारी दी थी कि मंतोष आज शहर में नजर आया है और अपने दोस्तों के साथ हथियार से लैश होकर साहुगढ़ बाँध पर मौज मस्ती कर रहा है. जगह का पता चलते ही कमांडों विपिन अकेला ही उस जगह पहुँच गया, पर अपराधियों और उनके पास हथियार की संख्यां अधिक जानकर उसने अलग रणनीति बनाई. कुछ देर के बाद मंतोष और उसके शागिर्द क्लब रोड चाय पीने आये और तबतक विपिन ने अपने एक अन्य कमांडो साथी गुड्डू को बुला लिया था.
      कमांडो विपिन और गुड्डू ने जैसे ही मोटरसाइकिल मंतोष और उसके साथियों के पास लगाया कि मंतोष ने कमांडों को गाली देना शुरू किया और हथियार से डरा कर जान से मारने की धमकी देने लगा. पर दोनों कमांडों उनसे भिड गए. मंतोष और उसके साथयों ने जब इनपर हमला कर दिया तो कमांडों ने मंतोष की कमर पीछे से जकड़ लिया और फिर दोनों कमांडों ने मंतोष को जमीन पर गिरा कर उसके चेहरे आदि पर वार करना शुरू कर दिया. तबतक में कमांडो की पूरी टीम वहां पहुँच गई और मंतोष का साथ दे रहे अन्य अपराधी वहां से भाग खड़े हुए. कमांडो ने मंतोष उर्फ मिस्टर को गिरफ्तार कर लिया.
इस तरह मधेपुरा पुलिस के लिए चुनौती बने पुलिस कस्टडी से फरार मंतोष की गिरफ्तारी से जहां पुलिस ने अपनी प्रतिष्ठा वापस की, वहीँ मंतोष की धमकी से सहमे मृतक मिथुन के परिवार ने भी राहत की सांस ली है. बाद में रात भर में ही मधेपुरा पुलिस ने मंतोष से कई राज उगलवा कर चार अन्य अपराधियों को गिरफ्तार और पांच लूट की मोटरसायकिल भी बरामद की.
      निर्भीक विपिन के नेतृत्व में कमांडो टीम ने अबतक अपराध नियंत्रण में बड़ी भूमिका निभाई है और ऐसे दर्जनों कुख्यात अपराधी जो पुलिस से भिडंत करने को तैयार रहते थे, से मुठभेड़ कर सलाखों के पीछे भेजकर उन्हें क़ानून की ताकत दिखाई है.
(वि.सं.)
जान पर खेल कर जांबाज कमांडों ने दबोचा कुख्यात अपराधी को जान पर खेल कर जांबाज कमांडों ने दबोचा कुख्यात अपराधी को Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 29, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.