फोकानियाँ परीक्षार्थियों का भीषण उत्पात और तोड़फोड़: पुलिस और पत्रकारों को भी पीटा

जिला मुख्यालय के टी. पी. कॉलेजिएट स्कूल में आज फोकानिया (मदरसा बोर्ड की उर्दू मैट्रिक) परीक्षार्थियों ने आज जमकर हंगामा किया. परीक्षार्थी कदाचार रोकने का विरोध कर रहे थे और ये हंगामा तब खड़ा हुआ जब एक अधिकारी ने कदाचार में लिप्त एक परीक्षार्थी को एक्स्पेल्ड कर दिया. बताया जाता है कि उसी समय प्रशासन की तरफ से नियुक्त वीडीओग्राफर भी मौके पर मौजूद था. परीक्षाकक्ष के अंदर परीक्षार्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया और परीक्षा का बहिष्कार करने की घोषणा कर दी.
      पलक झपकते ही टी.पी. कॉलेज परीक्षा केन्द्र के सारे परीक्षार्थी बाहर निकल गए और परिसर में जमा परीक्षार्थी आननफानन में लाठी और डंडे से लैश हो गए और फिर जो कुछ हुआ उसने एक बार फिर साबित कर दिया कि मधेपुरा के कई लोगों के खून में ही कदाचार शामिल है. उत्पातियों ने जबरदस्त ढंग से तोड़फोड़ की और मौके पर उपस्थित पुलिसकर्मियों और पत्रकारों को भी पीटना शुरू कर दिया.
      जिला प्रशासन को तुरंत ही खबर की गई पर अपनी आदत के अनुसार मौके पर काफी देर से पहुंची. बताया जाता है कि अधिकारी अपनी गाड़ी पार्वती सायंस कॉलेज के पास ही लगाकर डर से आगे नहीं बढ़ रहे थे. शायद उन्होंने पिछले कई हंगामों से यह सबक सीख लिया था कि घटनास्थल पर आमलोग या पुलिसकर्मी भले ही उपद्रवियों का शिकार हो जाए, पर इन्हें कोई चोट नहीं पहुंचनी चाहिए. उधर घटना की तस्वीर लेने वाले पत्रकारों पर भी फोकानियाँ छात्रों ने जमकर प्रहार किया और तस्वीर लेने से रोकते रहे.
      उसके बाद उत्पातियों ने टीपी कॉलेज के सामने सड़क को जाम कर दिया और आग जलाकर प्रदर्शन किया. उपद्रवियों की टीम को कुछ उम्रदराज स्थानीय युवक जो नेतागिरी में भी शामिल रहते हैं, कर रहे थे. वहां कई लोगों का कहना था कि ये युवक बार-बार फोकानियाँ आदि की परीक्षा में शामिल होते हैं और कई अन्य छात्रों का भी ठेका लेते हैं. इस बार कदाचार में उनका ठेका बिगड़ जाने की वजह से वे अपनी भड़ास उपद्रव करके निकाल रहे थे.

पत्रकारों पर गुस्सा क्यों?: इस हंगामे का शिकार वहां मौजूद कई पत्रकार भी हो गए. बताया जाता है कुछ उपद्रवी छात्रों ने यह समझा परीक्षार्थी को निष्काषित करते समय तस्वीर लेने वाला पत्रकार था और उनलोगों को इस बात का गुस्सा था कि तस्वीरें क्यों ली जा रही हैं ? मतलब साफ़ है कि हम कुकर्म करते रहें और आप उसपर मुहर लगाते रहें.
      जो भी हो, बाद में जिला प्रशासन ने किसी तरह उपद्रवियों को शांत किया, पर मधेपुरा के माथे पर फिर एक कलंक का टीका लगना था, लग गया.
वीडियो में देखें कैसे हुआ उपद्रव, यहाँ क्लिक करें.
फोकानियाँ परीक्षार्थियों का भीषण उत्पात और तोड़फोड़: पुलिस और पत्रकारों को भी पीटा फोकानियाँ परीक्षार्थियों का भीषण उत्पात और तोड़फोड़: पुलिस और पत्रकारों को भी पीटा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 23, 2014 Rating: 5

1 comment:

  1. iss tarah ki ghatna nischit roop se nindniye hai...ucch astriye jaangh honi chahiye.....aise hi tatwa madhepura ke naam ko kalankit karte hain...

    ReplyDelete

Powered by Blogger.