25 जनवरी 2018

टेलीमेडिसिन योजना स्वस्थ भारत की कल्पना को करेगी साकार, समिधा ग्रुप में दी जानकारी

मधेपुरा जिला मुख्यालय के समिधा ग्रुप मधेपुरा मे कॉमन सर्विस सेंटर के तहत प्रदान की जाने वाली भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना टेलीमेडिसिन योजना की जानकारी छात्रों को प्रदान की गयी. 

योजना की जानकारी प्रदान करते हुए कॉमन सर्विस सेंटर मधेपुरा के जिला प्रबंधक संजीव कुमार ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत कोई भी भारतीय नागरिक किसी वी.एल.ई के पास जा कर न्यूनतम शुल्क मे अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.  रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद अपने बीमारी से सम्बंधित डॉक्टर से विडिओ कांफ्रेंस के जरिये बात कर सकते हैं. उसके बाद उपचार सम्बंधित दवाईयां का पर्ची का प्रिंट आपको प्राप्त होगा अगर आप सुदूर क्षेत्र मे रहते हैं तो कूरियर के दुवारा भी दवाइयां मंगवा सकते हैं. 
समिधा ग्रुप के सचिव सह ग्रामीण स्तरीय उद्यमी संदीप शाण्डिल्य ने बतलाया कि जहाँ अपने ग्रामीण क्षेत्र मे झोला छाप डॉक्टर ने बड़े पैमाने पर अपना पांव पसारा हैं वहाँ टेलीमेडिसिन योजना स्वस्थ भारत के कल्पना को साकार करेगी. ग्रामीणों को उच्च स्तरीय चिकित्सकीय परामर्श के साथ साथ घर पर ही दवाइयां मिलने से साधारण और लम्बी बीमारी के शिकार लोगो को बहुत ही सुविधा प्राप्त होगी.  समिधा ग्रुप कॉमन सर्विस सेंटर पर खास कर छात्राओं और ग्रामीणों का रेजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुवात की गयी. साथ ही संदीप ने कहा कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं को ग्रामीण स्तरीय उद्यमी बनने और आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा. खास कर कुशल युवा कार्यक्रम कर रहे युवाओं को भी इससे सम्बंदित प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाएगा. 
मौके पर दीपक यादव, कोर्डिनेटर मनीष कुमार, विरेशप्रशिक्षक अजहरउद्दीन, प्रशांत, सोनू, मुन्नी कुमारी, प्रियंका कुमारी सहित दर्जनों छात्र मौजूद थे.  ​

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...