03 जनवरी 2018

मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर सिंहेश्वर में लोग अतिउत्साहित, पाले हैं कई उम्मीदें

04 जनवरी को मुख्यमंत्री मधेपुरा जिले में बाबा सिंहेश्वर की पवित्र धरती पर आ रहे हैं तो यहाँ के लोगों के मन में कुछ अधिक ही उत्साह है. कहते हैं जब भी मुख्यमंत्री सिंहेश्वर आये हैं तो सिंहेश्वर को कुछ-कुछ दे कर ही गये हैं ।


लेकिन 2013 में माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिवगंगा के जिर्णोधार के अवसर पर सिंहेश्वर को पर्यटन स्थल का दर्जा देने की घोषणा की थी । उस दिशा में कई काम भी हुए लेकिन आज तक इस पर और कुछ नही हो सका । सिंहेश्वर को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने के लिए बांका के मंदार तालाब और सहरसा के मत्स्यगंधा झील की तरह सिंहेश्वर मंदिर के बगल से गुजरने वाली परवाने नदी की धारा को पुनर्जीवित कर सुंदर सिंहेश्वर के रूप में बदला जा सकता है । मधेपुरा जिला में नदी संरक्षण का अभियान चलाया है । माया (मधेपुरा यूथ एसोसिएशन) भी सिंहेश्वर मंदिर के बगल से गुजरने वाली कोशी की उप धारा को संरक्षित करने के लिए प्रशासनिक और समाजिक दवाब बनाने का काम कर रही है । सिंहेश्वर मंदिर से डेढ किलोमीटर दक्षिण यह नदी सुखासन में मिलती है, जिसकी गाद को साफ कर जजहट सबैला और सुखासन नदी के पास चेक डेंप बना कर पानी इसमे लाया जा सकता है । जिसके बाद डेढ से दो किलोमीटर की परिधि में पार्क और बोटिंग के लिए जगह विकसित कर सैलानियों को आकर्षित किया जा सकता है ।
माया के अध्यक्ष राहुल यादव ने कहा कि परवाने नदी की दुर्दशा को सीएम ना देखे इसके लिए इसे पर्दे से घेरा जा रहा है । लेकिन हम चाहते हैं जिला प्रशासन और सरकार के सहयोग से इस नदी को पुर्न जिवित करने की विस्तृत कार्य योजना लायेगे ।

सिंहेश्वर के गौडीपुर वार्ड नंबर 9 और 10 के विकास समीक्षा यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा 600 करोड़ रुपये के  विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, उद्धाटन और लोकार्पण करेगे । जिलाधिकारी मो. सोहैल ने बताया कि विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री वार्ड नंबर 9 और 10 में भ्रमण करेंगे और उसके बाद मवेशी हाट में आम सभा को संबोधित करेंगे । उन्होंने कहा कि किसानो के लिए लाभकारी मूल्य दिलाने के उद्देश्य से ई मंडी बेवसाइट लांच किया जाएगा । वही शराब के धंधे को छोडने वाले संथालियो के परिवार को गब्य विकास योजना के तहत रोजगार के लिए गाय दिया जायेगा । उसके बाद पुस्तक का विमोचन किया जायेगा ।

सुरक्षा के सवाल पर एसपी विकास कुमार ने बताया कि सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री के तीन जगह कार्यक्रम पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल वरीय पुलिस पदाधिकारी तैनात होंगे ।  सभा स्थल पर और सभी गेट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं तथा सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध में डीएफएमडी, डीएसएमडी, एचएचएमडी के साथ और तरह के सुरक्षा इंतजाम किये गए हैं ।
[यदि आप फेसबुक पर हैं तो तुरंत खबर पाने के लिए इस पेज को लाइक कर दें: https://www.facebook.com/madhepuratimes/]

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...