09 अक्तूबर 2017

बिना काम के उठा ली गई राशि: पूर्व मुखिया पर लाखों के गोलमाल का आरोप

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज प्रखंड के रहटा फनहन पंचायत के पूर्व मुखिया और पंचायत सचिव की मिलीभगत से लाखों की राशि के गोलमाल का आरोप लगा है । आरोप है कि दोनो ने स्थल पर काम कराए बिना राशि डकार ली है ।

मामला पिछड़ा अनुदान निधि योजना से जुड़ा हुआ है । योजना के तहत शौचालय और सड़क निर्माण में गड़बड़ी की आशंका है । मामले का खुलासा योजना विवरणी पंजी से हुआ है । पंजी पर जिस जगह योजना को दर्शाया गया है । वहां कार्य हुआ ही नही । योजना में घपले की वजह से पंचायत में प्रभार का मामला अटका हुआ है । इस वजह से पंचायत में विकास का कार्य बाधित है । वर्तमान मुखिया बीबी नुरानी ने अधिकारी से मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की है । उनका योजना वर्ष 2012 -13 में कई योजना ली गई । जिसमें शौचालय और सड़क निर्माण भी शामिल रहा है । पूर्व मुखिया मो रजबुल और तत्कालीन पंचायत सचिव कृष्ण कुमार यादव ने मिलीभगत कर लाखो रूपये डकार लिए । योजना संख्या एक से पांच तक वर्ष 2011 - 12 में शौचालय निर्माण का उल्लेख किया गया है।लेकिन शौचालय का निर्माण हुआ ही नही और पूर्ण राशि का उठाव कर लिया गया । एक शौचालय निर्माण के एक लाख  60 हजार छह सौ 82 रूपए का प्राक्कलन तैयार किया गया । इसी तरह सड़क निर्माण में धांधली बरती गई । योजना संख्या चार वर्ष 2012 -13 में रहटा महंथ स्थान से भीम पासवान के घर तक पीसीसी कार्य के लिए आठ लाख 12 हजार एक सौ का प्राक्कलन तैयार किया गया । जिसमें सात लाख 81 हजार रुपये का उठाव कर लिया गया ।

मुखिया प्रतिनिधि मो मुख्तार आलम ने पूर्व मुखिया मो रजबुल के पांच साल के कार्यकाल के योजना की जांच की मांग की है ।मुखिया बीबी नुरानी ने कहा कि पूर्व के योजनाओ में गड़बड़ी हुई है ।ऐसे में प्रभार लेना संभव नही है । मामले की जांच के बाद ही प्रभार लिया जाएगा ।

मामले में मुर्सिद अंसारी, बीडीओ उदाकिशुनगंज ने कहा कि मामले की जांच की जाएगी । जांच में सत्यता सामने आने पर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी ।
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...