11 जुलाई 2017

BNMU: प्रति कुलपति ने तीन कालेजों का किया औचक निरीक्षण, दिए कई निर्देश

निरीक्षण के दौरान प्राचार्य को समझाते प्रति-कुलपति
भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा में प्रति कुलपति डॉक्टर फारूख अली ने विश्वविद्यालय के तीन अँगीभूत कालेजों का औचक निरीक्षण कर यहाँ आने के बाद शिक्षकों की उपस्थिति पर संतोष व्यक्त किया है ।


उन्होने कालेजों में स्वच्छता और सफाई के साथ शैक्षणिक माहौल बनाने के लिये छात्रों के बीच वाद विवाद, कार्यशाला आदि का आयोजन करने और नेक से मान्यता लेने की तैयारी का भी निर्देश दिया ।

पूर्णिया महिला कालेज में पूर्व प्रति कुलपति डॉक्टर जे पी एन झा और प्राचार्य डॉक्टर रीता सिन्हा की उपस्थिति में प्रति कुलपति ने कालेज में उग आये जंगल की सफाई, एन सी सी एवम एन एस एस की गतिविधि, ड्रेस कोड लागू करने पँजियो के संधारण कॊ दुरुस्त रखने की सलाह दी।

एम एल ए कालेज कस्बा में प्राचार्य डॉक्टर मु कमाल की उपस्थिति में निरीक्षण कर प्रति कुलपति ने सभी शिक्षक एवम कर्मियों कॊ निर्देश दिया कि वे उपस्थिति पंजी में आगमन और जाने के समय का भी आवश्यक रुप से उल्लेख करें ।यहाँ प्राचार्य ने बताया कि अँग्रेजी विभाग में शिक्षक डॉ नौशाद अली पूर्णिया कालेज में प्रतिनियुक्ति हैं जबकि यहाँ कोई अन्य शिक्षक नही हैं । इस पर प्रति कुलपति ने आवश्यक कारवाई का आश्वासन दिया । यहाँ सितम्बर में नेक टीम द्वारा निरीक्षण में हर सम्भव मदद का भी आश्वासन प्रति कुलपति ने दिया । कालेज का पहुँच पथ ठीक कराने और स्वच्छता के लिये भी उन्होने निदेशित किये ।

अररिया कालेज का निरीक्षण प्राचार्य डॉक्टर संजय सिंह कि उपस्थिति मे किया गया जहाँ शिक्षकों की उपस्थिति संतोषजनक थी । यहाँ अधूरे पड़े गर्ल्स होस्टल के बावत अद्यतन प्रतिवेदन की माँग की गयी । प्राचार्य ने बताया की नेक से इस कालेज कॊ सी ग्रेड की मान्यता मिली है क्योंकि तत्कालीन वि. वि. प्रशासन ने कोई मदद नही की । प्रति कुलपति ने इसके लिये बताये गये कमियों कॊ दूर कर पुन : आवेदन कर बेहतर ग्रेड पाने में वि वि द्वारा भरपूर मदद का आश्वासन दिया गया ।

प्रति कुलपति ने बताया कि औचक निरीक्षण का यह सिलसिला चलता रहेगा । वि. वि. के शैक्षणिक माहौल कॊ बेहतर बनाने के लिये हमलोग हरसम्भव कोशिश कर रहे हैं । छात्रों कॊ भी अब नियमानुसार कालेज में क्लास करना होगा ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...