20 जून 2017

कुशल युवा कार्यक्रम: डीएम के हाथों प्रमाण पत्र वितरण, सीएम ने किया था उद्घाटन


मधेपुरा में कुशल युवा कार्यक्रम के प्रथम बैच समाप्ति उपरांत सफल छात्रों को आज मधेपुरा जिलाधिकारी मो. सोहैल के हाथों प्रमाणपत्र वितरण सह नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का आयोजन समिधा ग्रुप प्रांगण मे किया गया.

बिहार सरकार के सफलतम योजना मे से एक कुशल युवा कार्यक्रम के पहले बैच की समाप्ति पर आयोजित समारोह के शुरुआत मे समिधा ग्रुप के छात्राओं ने फूलों से अतिथियों का स्वागत किया. समिधा ग्रुप से जुड़े सदस्यों द्वारा पुष्पगुच्छ दे कर आदर से सभी अतिथियों को अपने स्थान पर बैठाया गया. इसके बाद जिलाधिकारी सहित अन्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह की विधिवत शुरुआत की गयी. 

अतिथियों के स्वागत भाषण मे समिधा ग्रुप के सचिव ने कहा कि समिधा ग्रुप अपने पांच साल के कार्यकाल मे विभिन्न प्रकार के कौशल विकास योजना के अंतर्गत 22,000 छात्रों का क्लासरूप प्रशिक्षण प्रदान कर चुकी हैं. जिसमें से तीन हजार से अधिक युवा मधेपुरा जिले या अन्यत्र जगहों पर काम कर रहे हैं और वेबसाइट के माध्यम से 30 लाख से अधिक पाठक हिंदी कंप्यूटर जानकारी का लाभ उठा चुके हैं.

बताया कि कुशल युवा कार्यक्रम एक ऐसा कार्यक्रम हैं जो बिहार के सुनहरे भविष्य की रुपरेखा तैयार करेगी. आज हमें गर्व हैं जिस प्रथम बैच का उद्घाटन स्वयं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था आज वो सफलतापूर्वक ख़त्म हो गया. इस मौके पर पहुंचे सभी अतिथियों का हम बहुत आभार व्यक्त करते हैं.

उद्घाटन भाषण मे छात्रों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी मो० सोहैल ने कहा कि  जिस प्रकार शराब बंदी को लोगों ने अपने इक्षाशक्ति से सफल बनाया उसी प्रकार जरुरी है कि मधेपुरा की जनता कुशल युवा कार्यक्रम को सफल बनाये. इस योजना से बिहार के युवाओं के हाथों मे रोजगार आएगा. समिधा ग्रुप अपने पूरे जोश के साथ बिहार सरकार के इस कार्यक्रम चला रही है. जरुरी हैं सभी युवा इसी जोश के साथ कुशल युवा कार्यक्रम से जुड़े. साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि अभी मधेपुरा मे सत्रह केंद्र चल रहे हैं और जुलाई से एक और केंद्र की शुरुआत होगी. इस वर्ष के अंत तक पुरे जिले मे 66 नए केंद्र संचालित होंगे. कुशल युवा कार्यक्रम के छात्रों के लिए हार्डवेयर की जानकारी भी चाहिए.   

संदीप शांडिल्य ने जिलाधिकारी के बात को रखते हुए घोषणा की कि समिधा ग्रुप कौशल विकास केंद्र से कुशल युवा कार्यक्रम करने वाले छात्रों को निःशुल्क हार्डवेयर की जानकारी प्रदान करेगी.

समारोह में रोजगार के लिए उपस्थित 18 वर्ष से ऊपर के छात्रों का प्रखंडवार कुल 40 छात्रों का चयन 8000 रूपए मासिक पर किया गया. 

समारोह के दौरान ही जिला परामर्श सह निबंधन केंद्र के अधिकारियों द्वारा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड और नए कुशल युवा प्रोग्राम की विस्तृत जानकारी छात्रों को दी गयी और उसके बाद एक सौ छात्रों का ऑनलाइन आवेदन भी निःशुल्क भरा गया. सभी  छात्रों ने इसके बाद जिलाधिकारी और अतिथियों के साथ ग्रुप फोटो खिंचवाया.

 मौके पर श्रम अधीक्षक सुबोध कुमार, नियोजन पदाधिकरी राजेश कुमार, डिस्ट्रिक्ट स्किल मेनेजर रवि प्रकाश सिंह, जिला परामर्श केंद्र के मैनेजर प्रसून सिंह, समिधा ग्रुप के अध्यक्ष दिलीप कुमार झा, मधेपुरा यूथ एसोसिएशन अध्यक्ष राहुल यादव के अलावे प्रियंका, सुरभि, ज्योति, जूही, दीपा, सोनाली सुमन, नेहा, उदय सहित समिधा ग्रुप के चार सौ से अधिक छात्र मौजूद रहे.

प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाले छात्र: अर्चना भारती, आशीष कुमार, बसंत कुमार, बिरेश कुमार, जितेन्द्र कुमार, मनीष कुमार, मिली कुमारी, प्रभास कुमार, प्रभात रंजन, प्रदीप कुमार, प्रशांत कुमार, प्रेमजीत कुमार, प्रिया कुमारी, प्रियंका कुमारी, साक्षी प्रिया, टीनू भारती, सोनू कुमार, रूपरानी को कुशल युवा कार्यक्रम, बिहार स्टेट सर्टिफिकेट इन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, बिहार स्टेट सर्टिफिकेट इन कम्युनिकेशन स्किल, बिहार स्टेट सर्टिफिकेट इन सॉफ्ट स्किल के चार प्रमाणपत्र प्रदान किये गए.

नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले छात्र: मनीष कुमार, बिरेश कुमार, टीनू भारती, मुन्नी कुमारी, प्रिया कुमारी, प्रशांत कुमार, सोनू कुमार, प्रियंका कुमारी को कुशल युवा प्रशिक्षक के तौर पर नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया.

समारोह के बारे में समिधा ग्रुप के निदेशक संदीप शांडिल्य ने बताया कि आज बिहार सरकार के कौशल विकास योजना के प्रथम बैच के सभी सफल 18 छात्रों को प्रमाणपत्र दिया गया. अगले बैच के सफल 35 सफल छात्रों को यथाशीघ्र प्रमाणपत्र दिया जायेगा.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...