12 अप्रैल 2017

अच्छी बात: अब गरीबों के आवास में बनाई जाएगी गैस चूल्हे का स्लैब

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब गरीबो को बिलकुल मुफ्त खाना पकाने का गैस और चूल्हा धड़ल्ले से दिया जा रहा है। इसके  लिए एक भी पैसा गैस वितरक को नहीं देना है।
अगर कोई वितरक या दलाल पंजीकरण या अन्य के लिए कोई राशि मांगता है तो फ़ौरन इसकी शिकायत प्रशासन या जिलाधिकारी को किये जाने का प्रावधान है। ज़ाहिर है कि केंद्र सरकार गरीबों को धुएं से राहत दिलाने की इस योजना के सफल कार्यान्वन के लिए तत्पर है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से प्राप्त गैस चूल्हा रखने में नही हो रहा नियमों का पालन: लेकिन इस योजना के साथ साथ पेट्रोलियम कंपनियों का भी सुरक्षा नियम है कि गैस चूल्हे को हर हमेशा सिलेंडर से ऊपर रखना है। लेकिन अधिकांश गरीबों के पास टेबल भी नहीं है। हालाकि गैस वितरक टेबल पर चूल्हा सहित फोटो लेकर इस औपचारिकता को पूरा करवा रहे हैं। लेकिन गैस आपूर्तिकर्ता पेट्रोलियम कम्पनी इससे अवगत है। 

केंद्र सरकार ने दिया है आवास योजना में स्लैब बनाने का निर्देश: लिहाज़ा इसके लिए जब केंद्र सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया गया तो अब केंद्र सरकार ने राज्यों को और राज्य सरकार ने सभी जिलाधिकारी और उप विकास आयुक्तों को निदेशित किया है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत सभी निर्माणाधीन आवास में एक मीटर ऊँची, 86 सेमी लम्बी और 55 सेमी चौड़ी स्लैब रसोई घर में बनवाई जाय। पदाधिकारियो को भी यह निदेशित किया गया है कि वे भी अपने निरीक्षण के दौरान इस निर्माण पर गौर करते रहें।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...