07 अप्रैल 2017

मधेपुरा जिला सीमा पर बनेगा भव्य गांधी प्रवेश द्वार: चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह पर बैठक

डी आर डी ए सभागार में जिलाधिकारी मु सौहेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बैठक में चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह उत्साहपूर्वक मनाने का निर्णय लिया गया।
जिले में 16 अप्रेल को सफाई अभियान का बाद 17 अप्रेल को मुख्य समारोह आयोजित करने की रुपरेखा तय की गयी। 
    बैठक में उपस्थित शहरी और पदाधिकारियों से विचारोपरांत जिलाधिकारी ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत किया।
      जिलाधिकारी ने बताया कि 16 अप्रेल को सभी पंचायत और निकाय में सफाई अभियान के बाद  17 अप्रेल को मुख्य कार्यक्रम होगा। उन्होंने निर्देश जारी करते हुए बताया कि सभी कार्यालय और पंचायत भवन में गांधीजी की तस्वीर लगाकर माल्यार्पण किया जायेगा और यादगार के रूप में गम्हरिया में मधेपुरा जिला सीमा पर एक भव्य गांधी प्रवेश द्वार का निर्माण किया जायेगा जिसका शिलान्यास 17 अप्रेल को ही होगा।
           उन्होंने बताया कि 17 अप्रेल को सुबह सभी स्कूली बच्चों द्वारा गाँधी पद यात्रा का आयोजन किया जायेगा। इसमें आगे आगे गाँधी का स्वांग करते बच्चे रहेंगे। सभी स्कूल और कॉलेज की छात्र छात्राएं अलग अलग गाँधी पद यात्रा निकालेंगे।
       17 अप्रेल को ही जिले के सभी ग्राम पंचायतों में आठ बजे आम सभा का आयोजन होगा जहाँ गाँधी जी के विचारों का वाचन के बाद आगे आगे गाँधी का स्वांग करते लोग और पीछे पीछे गाँधी पद यात्रा निकाली जाएगी। सभी पंचायती राज प्रतिनिधि इस आयोजन में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेंगे। जिला परिषद् सदस्य भी जिला परिषद् से गाँधी पद यात्रा निकालेंगे।
        गाँधी पद यात्री यात्रा समापन के बाद किसी गाँधी प्रतिमा या तस्वीर
पर माल्यार्पण के बाद इस कार्यक्रम का समापन करेंगे। इसके बाद 12 बजे दिन में कला भवन में गाँधी व्याख्यान प्रारंभ होगा जिसमे गाँधी के विभिन्न विचारों को विद्वान वक्ता प्रस्तुत करेंगे। अंत में शाम में विभिन्न नाट्य संस्थाओ और स्कूली बच्चों द्वारा स्टेडियम मैदान में दरी बिछाकर गाँधी के विचारों की नाट्य प्रस्तुति होगी।
      जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि गाँधी जी के चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह पूरे वर्ष भर चलेगी। 17 अप्रेल के बाद लगातार तेरह दिनों तक जिले के सभी प्रखंडों में क्रमवार कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इसके बाद प्रतिमाह गाँधी जी के विभिन्न सिद्धांतों को केंद्र में रख कर कार्यक्रमों  का आयोजन होगा।
   बैठक में एस पी विकास कुमार, अपर समाहर्ता, डी डी सी मिथिलेश कुमार, दोनों अनुमंडलाधिकारी, सभी बी डी ओ और सी ओ तथा अन्य पदाधिकारियों के साथ शहर के अन्य गण मान्य लोग उपस्थित थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...