19 मार्च 2017

मधेपुरा: खुले में शौच से मुक्त हुआ 155 परिवार

खुले में शौच जाना आज भी बिहार के कई गाँवों में सामाजिक अभिशाप बना हुआ है। खुले में शौच की वजह से जहां गांव में बीमारियाँ फैलती है और इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों पर होता है।
वे उल्टी दस्त जैसी बीमारियों का शिकार होकर कुपोषित हो जाते हैं और उनका मानसिक व शारीरिक विकास रूक जाता है। शर्मिंदगी से बचने के लिये दिनभर तकलीफ बर्दाश्त कर अँधेरे में शौच करने को विवश रहना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा कुछ भी देखने को मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड के दुर्गापुर पंचायत के वार्ड नं. 2 में नहीं मिलेगा क्योंकि लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत खुले में शौच मुक्त हो चुका है यह वार्ड.
        पंचायत को शौचालय युक्त बनाने को लेकर वित्तीय वर्ष 2016-17 के अधीन प्रखंड के दो चिन्हित पंचायत बंशगोपाल और दुर्गापुर में से शनिवार को दुर्गापुर पंचायत के वार्ड नं. 02 के सभी 155 परिवार को शौचालय निर्माण कराकर उक्त वार्ड को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया, जिससे पंचायत के आमजनों में खुशी व्याप्त है। वहीं इस अवसर पर लोहिया स्वच्छता अभियान की प्रखंड समन्वयक खुशबू कुमारी के अलावे पंचायत के मुखिया प्रकाश चन्द्र यादव सहित संबंधित वार्ड के वार्ड सदस्य सह उपमुखिया मंजुला देवी एवं सभी जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
      खुले में शौच से मुक्ति पाकर वार्ड के महिला व पुरूष काफी हर्षित है। ग्रामीण महिला व पुरूषों नें बताया कि खुले में शौच से कई प्रकार की परेशानी होती थी, लेकिन विवशता के कारण समस्या झोलनी पड़ती थी। सरकार के इस पहल की ग्रामीणों नें जमकर सराहना की। वार्ड सदस्या सह उपमुखिया मंजुला देवी ने कहा की हर घर में शौचालय निर्माण हो जाने के बाद महिला व बेटी की अस्मिता का रक्षण भी हो सकेगा। 

   इस बाबत मुखिया प्रकाशचन्द्र यादव ने लोहिया स्वच्छता अभियान की प्रखंड समन्वयक खुशबू कुमारी को धन्यवाद देते हुए कहा कि खुले में शौच जाना एक सामाजिक अभिशाप बन चुका है। बिहार सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना का धरातल पर सुदृढ तरीके से निष्पादन व सफल नेतृत्व के संचालन की वजह से आज हमारे पंचायत का एक वार्ड पुर्णतः खुले में शौच से मुक्त हो चुका है। इसके लिए मैं बिहार सरकार को धन्यवाद देता हूँ.
     वहीं इस बाबत जानकारी देते हुए प्रखंड समन्वयक खुशबू कुमारी ने बताया कि शौचालय निर्माण करा चुके सभी 155 परिवार को लोहिया स्वछता अभियान के तहत 12 हजार रूपये की राशि दी जायेगी। 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...