09 फ़रवरी 2017

अच्छी खबर: बाबा सिंहेश्वर के संदर्भ में 3 और 4 मार्च 2017 को होगा राष्ट्रीय सेमिनार

मधेपुरा के सिंहेश्वर स्थित राम जानकी ठाकुरबाड़ी में धार्मिक और दार्शनिक महत्व कोशी क्षेत्र बिहार के परिपेक्ष्य में बाबा सिंहेश्वर के विशेष संदर्भ में 3 और 4 मार्च 2017 से होने वाले एक राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन की घोषणा हुई ।

    यह घोषणा आयोजन समिति के संयोजक डा. नरेन्द्र श्रीवास्तव, सचिव राहुल यादव, डा. जवाहर पासवान, संदीप शांडिल्य, तुरवसू उर्फ बंटी, निजी विधालय संघ के अध्यक्ष किशोर कुमार, सलाहकार समिति के सदस्य पूर्व मंत्री बिहार डा. रविन्द्र चरण, डा. सिद्धेश्वर कश्यप ने इस सम्बन्ध में एक विवरणिका जारी कर राम जानकी ठाकुरबाड़ी में उपस्थित गणमान्य व्यक्ति की उपस्थिति में राष्ट्रीय सेमिनार की विधिवत घोषणा की । इस मौके पर बिहार के पुर्व मंत्री रविन्द्र चरण ने कहा कि सिंहेश्वर विकास से कोसों दूर है. सिंहेश्वर मंदिर का विकास नही हो पाया है. उन्होंने कहा कौसिका से कोशी क्षेत्र बना है । कौसिका मतलब होता है शक्ति यानि यहाँ चारो ओर मां शक्ति के उपासक हैं। कहा कि विराटपुर के चंडी स्थान, महिषि के मां तारा,  लोरिक, कारू खिरहरी जैसे अनेक शक्ति पीठ से यह घिरा हुआ है ।
    डा जवाहर पासवान ने कहा संभवतः बाबा पर यह पहला सेमिनार है । मुझे ऐसा मतबंध नही मिला है जो सिंहेश्वर पर हो जबकि कोशी के घर घर में बाबा को जानते और मानते हैं । डा. नरेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा यह स्थल पौराणिक एवं धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण है । पुराण काल से लेकर 14 वी शताब्दी के आखिर में भी इसका वर्णन मिलता है । यह एक जागृत महादेव का मंदिर है । इसको टूरिज्म से कैसे जोडा जाय उसके सफल प्रयास के लिए यह सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है । जिसमें विश्व विधालय शोध पत्र आयेंगे । उन्होंने स्थानीय लोगों को भी कहा अगर आपके पास भी कोई जानकारी आलेख है तो उसे शेयर कर सकते हैं । उन्होंने कहा यह सेमिनार राजनैतिक नही पूर्णत शैक्षणिक होगा ।
     मौके पर व्यापार संघ के महासचिव अशोक भगत, कपडा संघ अध्यक्ष अरविंद प्राणसुखका, युवा संघ अध्यक्ष पंकज भगत, गणेश पूजा समिति के सुभाष राम, राकेश राम, मुन्ना रमानी, न्यास समिति के सदस्य सरोज सिंह, पंसस मो. इसतयाक आलम, मुकेश यादव, मुखिया भवानीपुर प्रमोद कुमार मिश्र, सरपंच सह सांसद प्रतिनिधि सिहेशवर  राजीव भगत, भाजपा के प्रखंड अध्यक्ष संजय पाठक, विजय भगत,  पुर्व उप प्रमुख राजेश झा, कैलाश भगत, प्रकाश जय सवाल, प्रमोद जायसवाल, विष्णु शर्मा, सौरभ कुमार, आयोजन समिति के डा. आई. सी. भगत, डा. ब्रजेश कुमार, रवि कुमार संत, मिडिया सलाहकार में संजय परमार, जी पुरवैया शंकर कुमार सुमन, कशिश न्यूज के राजीव रंजन आदि मौजूद थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...