17 फ़रवरी 2017

घर में आग लगने के 12 घंटे के भीतर आपदा मंत्री ने स्थल पर जाकर दिया मुआवजा

मधेपुरा सदर प्रखंड के मुरहो शिशवा टोला में गुरुवार की देर रात्रि में बिजली के सॉर्ट सर्किट से लगी आग के कारण दो परिवार के चार घर जलकर राख हो गए.

   घर में रखे सभी कागजात समेत कई आवश्यक सामग्री के अलावे लगभग 20 हजार रुपये भी ख़ाक हो गए. जानकारी के अनुसार 12 घंटे के अन्दर घटना स्थल पर बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री प्रो. चन्द्रशेखर ने पहुंचकर स्थल का जायजा लिया और पीड़ित परिजनों को हर संभव मदद का भरोसा दिया. आपदा प्रबंधन मंत्री प्रो.चंद्रशेखर कहा आपदा की घड़ी में आपदा विभाग है हर संभव तैयार है.  सूचना मिलते ही तत्काल आपदा कोष से नियमानुसार मुआवजा की राशि दी जाती है. आपदा प्रबंधन के नियमों के अनुसार मधेपुरा अंचल के सीआई धीरेन्द्र कुमार सिंह ने पीड़ित परिजनों हेतु तत्काल राहत सामग्री के रूप में खाद्य सामग्री, बर्तन और कपड़ों के अलावे अन्य मदों में चन्द्रकला देवी और बिरेन्द्र कुमार नामक शख्स के नाम से 9800 का चेक बनाया गया और मौके पर मौजूद मंत्री ने अपने हाथों से पीड़ित को चेक प्रदान किया. इस मामले में स्थानीय लोगों ने मंत्री को साधुवाद दिया और कहा कि आज से पहले कभी ऐसा नहीं हुआ कि 12 घंटे के अन्दर खुद आपदा मंत्री ने पहुँच कर मुआवजा दिया हो.
    वहीँ आपदा मंत्री ने एक सवाल के जबाब में कहा कि फ़िलहाल पीड़ित परिजनों को खाद्य सामग्री, बर्तन, कपड़े दिया गया है जबकि बाद में गृह क्षति के रूप 5100 रूपये प्रत्येक भी दिया जाएगा.
     इस मौके पर जिलाध्यक्ष उपाध्यक्ष रघुनन्दन दास, पूर्व पंचायत समिति सह राजद नेता मो. गणी, पंकज कुमार यादव,बब्लू मेहता, प्रिंस पंकज आदि दर्जनों राजद नेता मौजूद थे. उधर उदाकिशुनगंज के खोकसी श्याम में लगी आग से दो घर जलने की खबर मिली है जिसको लेकर मंत्री ने स्थानीय सीओ को निर्देश जारी कर कहा कि तत्काल शनिवार को पीड़ित परिजनों को मुआवजे की राशि दी जाय.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...