01 जनवरी 2017

नए वर्ष का पहला दिन: देवाधिदव महादेव के दर्शन को उमड़ी भीड़

मधेपुरा में 1 जनवरी 2017 नववर्ष के अवसर पर मधेपुरा के लोगों ने जश्न और खुशियाँ अलग-अलग तरीकों से मनाई,पर सबसे अधिक लोगों ने आज का दिन भी बाबा नगरी से ही प्रारंभ किया.
देवाधिदव महादेव के दर्शन और  पिकनिक मनाने के लिए सैलानियों और श्रद्धालुओं की भीड़ बाबा नगरी में उमड़ पड़ी.
       कई वर्षों के बाद इस तरह की भीड़ बाबा सिंहेशवरनाथ के दर्शन के लालायित दिखी. बाबा भोलेनाथ के दर्शन के लिए भीड़ के बल प्रयोग के कारण श्रद्धालुओं को दर्शन और पूजन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.  अप्रत्याशित उमड़ी भीड के कारण सुरक्षा में लगे पुलिस अधिकारी के हाथ-पाँव फूलने लगे. बाजार में भी भीड के कारण जाम ने ऐसा कहर ढाया कि 10 बजे से  3 बजे तक यातायात की रफ्तार रेंगती रही. सिंहेश्वर के गांधी पार्क, मवेशी हाट के मैदान पिकनिक मनाने वाले से पटे पड़े थे.

नहीं थी प्रशासन और न्यास की कोई तैयारी :- सुबह 8 बजे तक तो स्थिति सामान्य थी, लेकिन उसके बाद अचानक ही भीड़ बढ़ने लगी. बढती भीड़ को देख कर भी न्यास के कर्मचारियों ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को सहयोग देना उचित नहीं समझा. बाबा का दक्षिणी द्वार बंद रहने के कारण अफरा-तफरी के माहौल के बावजूद न्यास के कर्मी ने द्वार नही खोला. बाद में थानाध्यक्ष के पहल पर द्वार खोलने से लोगों ने राहत महसूस की. वही ठंड के कारण पुलिस कर्मी सुबह में जूता खोल कर मंदिर के भीतर जाने से कतराते रहे, जिसके कारण गर्भ गृह में भीड़ के कारण लोगों का दम घुटने लगा था और कई श्रद्धालु गिर भी गये थे. हालांकि कोई नुकसान नहीं हुआ. थानाध्यक्ष बीडी पंडित के कमान संभालते ही धीरे-धीरे स्थिति नियंत्रण में होने लगी.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...