09 जनवरी 2017

सिंहेश्वर बैडमिंटन चैंपियनशिप का फायनल: कड़े मुकाबले में शिवम ने जमाया कप पर कब्ज़ा

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर में आयोजित सिंहेश्वर बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाईनल मैच में आखिरकार शिवम कुमार ने मनीष गुप्ता को कड़े मुकाबले में हराकर खिताब पर कब्जा जमा ही लिया.
    दर्शकों से खचाखच भरे राम जानकी ठाकुरबाडी का लव कुश भवन इस भीड़ का गवाह बना.  मैच के रोमांच का आलम यह था कि खिलाड़ियों के हर अंक परपूरा लव कुश भवन गुंज उठता था. रविवार की संध्या हुए सबसे पहला सेमीफाइनल मधेपुरा के मनीष गुप्ता और अनुराग कौशल के बीच खेला गया. इस मैच मनीष गुप्ता ने अनुराग कौशल को संघर्षपूर्ण दो सेटों में 21-12, 21-17 से  हरा कर तीसरे संस्करण के  फाईनल में पहुंचने वाला पहला फाइनलिस्ट बना. दूसरे सेमीफाइनल में लगातार तीसरी बार खिताब अपने  नाम करने उतरे अंकित आनंद को शिवम कुमार ने शानदार मुकाबले में हराया. दोनों के बीच  तीन सेट तक चले मुकाबले में शिवम कुमार ने अंकित आनंद 21-19,  21-23 और 21-17 से हरा कर खिताबी दौर से बाहर कर दिया. दोनों के बीच 96 मिनट तक चले इस रोमांचक मुकाबले में दोनों खिलाड़ियों को एक-एक अंक के लिए नाको चने चबाने पड़े. दोनों के बीच हुए इस संघर्ष में बैडमिंटन के खेल की जीत हुई खिलाडी आयेंगे और चले जायेंगे लेकिन जिसने भी यह मैच देखा वह इसे नही भुल पायेगे तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में अंकित आनंद ने अनूराग कौशल को सीधे सेटों में 21-8, 21-15 से हरा कर तीसरा स्थान प्राप्त किया.
        फाइनल मैच मैच भी काफी रोमांचक रहा. मनीष गुप्ता और शिवम कुमार के बीच तीन सेट तक चले इस मैच में दोनों खिलाड़ियों ने खिताब अपने नाम करने के लिए एड़ी-चोटी एक कर दिया. आखिरकार शिवम कुमार ने मनीष गुप्ता को हराकर सिंहेश्वर बैडमिंटन चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण पर अपना नाम लिख दिया. उसके जीतते ही दर्शक मैदान में घुस गये और शिवम कुमार को कंधे पर उठा कर पूरे कोर्ट  का चक्कर लगाया. पूरे मैच के दौरान दर्शकों का शोर खिलाड़ियों का हौसला अफजाई करता रहा. हर अंक पर पूरा लव कुश भवन झूम उठता था. दर्शकों का उत्साह देखते ही बनता था. खास कर आज खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में तो दर्शकों का उत्साह अपने चरम पर दिखा. कई पूर्व खिलाड़ियों ने कहा कि ऐसा मैच फिर शायद ही कभी देखने को मिले.
       मैच के निर्णायक पूर्व खिलाड़ी संतोष गोस्वामी और गुंजन गोस्वामी तथा लाईन मैन कुणाल भगत और सोनू गोस्वामी, उद्घोषक आलोक चटर्जी, लेखराज, स्कोरिंग अमन कुमार और कुमार मंगलम, रंजीत कुमार, कोषाध्यक्ष परमानंद अग्रवाल, अनुराग भगत, के अलावे धिरू कुमार ने स्पोर्टिंग भूमिका निभाई.

सिंहेश्वर बैडमिंटन चैंपियनशिप में जिस तरह लडकों का मैच होता है, उसी तरह लड़कियों का भी मैच हो. यह उदगार मुख्य अतिथि एएसपी राजेश कुमार ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा. उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से समाज के युवाओं का शारीरिक और मानसिक विकास के साथ-साथ यह लडकों को अपराध के तरफ मुड़ने से भी रोकता है. वही प्रायोजक प्रगति ऐडुकेयर सोसायटी के सचिव सह पीओ पंकज कुमार गिरि ने कहा कि हमारी संस्था समाजिक कार्यो में हमेशा बढ चढ कर हिस्सा लेती रहेगी. अगली बार इस टूर्नामेंट को और भव्यता देने तथा बालिका वर्ग के भी मैच की संभावना टटोली जायेगी. एबीवीपी एवं समाजिक कार्यकर्ता राहुल कुमार ने कहा हम नेहरू युवा केंद्र की ओर से टूर्नामेंट के आयोजक को हर खेल के लिए हरसंभव सहायता मुहैया कराएँगे.  दैनिक भास्कर के कार्यालय प्रभारी मनीष वत्स ने कहा खेल से सिर्फ शारीरिक और मानसिक विकास ही नहीं होता, खिलाड़ियों की प्रमाणिक क्षमता विकास होता है. ईटीवी के व्यूरो चीफ तुरवसु उर्फ बंटी ने अपने मोहक अंदाज में दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि गत साल से ही इस खेल को देख रहा हूँ. जहाँ पहले सिर्फ क्रिकेट ही दिखाई देता था. आज अन्य खेलो के लिए भी संभावना नजर रही है लेकिन आयोजक ऐसे आयोजन में रुचि ले. उन्होंने कहा कि यहां आकर मुझे काफी अच्छा लगता है जिसके लिए प्रायोजक को धन्यवाद दिया.
      पूर्व उप प्रमुख राजेश कुमार ने भी खिलाड़ियों को संबोधित किया. पुरस्कार वितरण समारोह में सबसे पहले प्रगति एडुकेयर सोसायटी के सचिव पंकज कुमार गिरि ने मुख्य अतिथि एएसपी राजेश कुमार को बुके और शाल ओढा कर सम्मानित किया. संबोधन के बाद विजेता को एएसपी श्री कुमार द्वारा कप और मैडल प्रदान किया गया. वहीँ सासंद प्रतिनिधि सह सरपंच राजीव भगत ने कैसलेस को मजबूत करने के लिए विजेता को 1100, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे खिलाड़ी को 500-500 रूपये का चेक प्रदान किया. आयोजक सोसायटी ने मुख्य अतिथि एएसपी श्री कुमार द्वारा ईटीवी के तुरवसु, दैनिक भास्कर के मनीष वत्स, कौशल विकास केन्द्र के निदेशक संदीप शांडिल्य, एबीवीपी  के राहुल कुमार, पूर्व उप प्रमुख राजेश रंजन, सांसद प्रतिनिधि राजीव भगत , व्यापार संघ के महासचिव अशोक भगत, रवि शर्मा हिन्दुस्तान को भी पुरस्कृत किया.    
      मौके पर जदयू के महासचिव सचिव दीपक यादव, मनोज यादव, राजद के प्रखंड अध्यक्ष कार्तिक यादव, वरिष्ठ नागरिक संघ के अध्यक्ष दुर्गा नंद विश्वास, भरत भगत,सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...