15 दिसंबर 2016

शराबबंदी के कारण बिहार पूरे देश का नजीर बन रहा है: नीतीश

गुरूवार को ठंड घने कोहरे के बावजूद अहले सुबह से ही पूरा गांव जगा हुआ था. पहली बार सूबे के मुखिया का इस गांव में आगमन हो रहा था. जिला मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर आदर्श पंचायत घोषित किये गये बलहा में हर घर, गली सड़कें सजी हुई थी.
विशेषकर मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल वार्ड नंबर 5 के लगभग हर घर के आगे रंगोली बना कर मुख्यमंत्री के स्वागत करने की तैयारी की गयी थी.
   अपने निर्धारित समय से लगभग आधे घंटे लेट पहुंचे मुख्यमंत्री का ग्रामीणों ने पूरे जोश के साथ स्वागत किया. खुले में शौच से मुक्त हर घर नल का जल योजना का जायजा लेने के बाद सीएम ने ग्रामीणों को संबोधित करते कहा कि हमने जो कार्य किया, उस योजनाओं की प्रगति देखने आये हैं. हमने शहर या कस्बों को ही नहीं, बल्कि गांव की हर गलियों तक के लिए स्कीम तैयार किया है. गांव के लोगों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि हर घर नल का जल होगा. आज यह हो रहा है. पहले तो इस पंचायत, इसके बाद सभी पंचायत को खुले में शौच से मुक्त कराने की योजना है. सीएम श्री कुमार ने कहा कि स्वच्छ पेयजल खुले में शौच से मुक्ति मिलेगी तो 90 प्रतिशत बीमारियां खुद खुद ठीक हो जायेगी.
   उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य भी यही है कि लोग खुले में शौच करें. इसके लिए निगरानी भी की जा रही है. सुबह होने से पहले अंधेरा होने के बाद कि लोग खुले में तो शौच नहीं जा रहे. शराबबंदी की चर्चा करते उन्होंने कहा कि अब गांव में शांति है. दूध, मिठाई कपड़े, सिलाई मशीन सहित खाने पीने की अन्य सामानों की ब्रिकी बढ़ गयी है. इससे एक नया परिवेश तैयार हो रहा है. लोग जागरूक हो रहे हैं. बिहार पूरे देश का नजीर बन रहा है. मुख्यमंत्री ने 21 जनवरी को आयोजित मानव श्रृंखला में भाग लेने की अपील करते कहा कि शराबबंदी के तहत यह एक अहम कार्यक्रम है. जिसमें दो करोड़ लोग भाग ले रहे हैं. स्थानीय मुखिया दिनेश पासी की अध्यक्षता  पूर्व मुखिया सह जदयू किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष रामचंद्र प्रसाद यादव के संचालन में आयोजित कार्यक्रम को उर्जा मंत्री विजेंद्र यादव सहित जदयू जिलाध्यक्ष रामविलास कामत, जिप सदस्य रंजीत कुमार, वार्ड सदस्य मोहन महतो सहित अन्य ने संबोधित किया. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...