24 अक्तूबर 2016

धर्म से ऊपर दो दिलों का मिलन: शिव मंदिर में मुस्लिम युगल जोड़ी का निकाह

गंगा-जमुनी तहजीब की आपने एक से बढ़कर एक मिशाल देखी होगी, लेकिन इसे ये उन सबसे अलग हट कर है.
बिहार के सुपौल जिले के भीमनगर में दो समुदाय के सैकड़ों लोगो ने  एक मुस्लिम प्रेमी युगल का शिव मंदिर में मुस्लिम रीति-रिवाज  से निकाह करा आपसी भाई चारा का अनोखा मिशाल पेश किया है.
   इंडो-नेपाल सीमा से सटे भीमनगर शिव मंदिर में आज काफी चहल-पहल है. दो समुदाय के लोगों का यहां जमावड़ा लगा है. यह जमावड़ा दो दिलों को जोड़ने के गवाह बनने आये है. प्रेमी युगल सहित ग्रामीणों में काफी हर्ष का माहौल है. असल में ये लोग दो मुस्लिम प्रेमी युगल के निकाह समारोह में शिरकत करने आये हैं. इन लोगों ने शिवालय में दोनों प्रेमी युगल का निकाह संपन्न करा कर समाज को एक आपसी भाईचारे का पैगाम दिया है.
     बता दें कि  जिले के भीमनगर पंचायत के वार्ड नम्बर 11 निवासी  मो. सोहान और नुरेशा खातून एक दूसरे को वर्षों से प्यार मोहब्बत करते थे. दोनों प्रेमी युगल दिल्ली से वापस घर लौटे हैं. जिसने राजी खुशी से अपना निकाह किया है. इसमें ग्रामीण सहित जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी अहम भूमिका निभायी है.
      मो० जफ्फार मौलाना कहते हैं कि मुस्लिम युगल जोड़ी की निकाह शिव मंदिर में हुआ है,जो भीमनगर में हिंदू-मुस्लिम के बीच आपसी सदभाव का मिशाल कायम किया है, वहीं इस निकाह की चहुंओर प्रशंसा हो रही है.
(रिपोर्ट: अशोक यादव)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...