04 सितंबर 2016

बलुआहा के धारा परिवर्तन से कई घर बाढ़ की चपेट में, डीएम ने किया निरीक्षण

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रामपुर पंचायत के वार्ड 6 आदिवासी टोला में बलुवाहा नदी के बहाव के परिवर्तन के कारण कई घर बाढ़ की चपेट में पुनः आ गये.  मधेपुरा के जिलाधिकारी मो० सोहैल शनिवार को पीड़ित परिवारों से मिलने पहुँच गये. वहाँ उन्होंने कटाव स्थल के निरीक्षण किया.
   पिछले दिनों हुई भारी बारिश के  कारण जल स्तर मे हुई बढ़ोतरी के कारण  कटाव तेज होने  की बात  पीड़ित परिवारो ने जिला अधिकारी  से बताया. जिलाधिकारी ने मौके मोजूद फ्लड पाइटिंग कार्यपालक अभियंता कोपड़िया रमेश शाह को यह निर्देश दिया कि अब  इस बस्ती वार्ड नं. 6  आदिवासी टोले को बचाने के लिए एक ही उपाय यह बचा है कि कटाव स्थल थोड़ी दूर पहले से ही बालू भरे बोरी तथा  बम्बू पाईलिंग
 युद्ध स्तर पर शुरू करने को कहा,  जिससे  कटाव  को रोका जा सके.
      वहाँ उपस्थित मुरलीगंज अंचलाधिकारी जयप्रकाश स्वर्णकार को उन्होंने निर्देश  दिया कि बचाव और राहत सामग्री तुरंत उपलब्ध करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें. वार्ड संख्या 6 निकलने के क्रम रेलवे के एस एस सी मधेपुरा सुनील कुमार को भी अपने मंतव्य दिये तथा उसी अनुसार कार्य करवाने को भी कह यह भी बताया कि इस बात का ध्यान रखते कार्य हो कि कोसी की यह ठंडी जलधारा पानी के नीचे  से कटाव  करती रहती है, उपर से पता  नहीं चलता और एकाएक भूभाग नदी के  गर्भ में समा जाता है.
      वहीं दूसरी ओर रामपुर वार्ड 5 के गोढियारी  में बलुआहा नदी के जलस्तर में वृद्धि से आठ घर जल में विलीन होने की खबर सुनते ही डीएम ने वहां का भी निरीक्षण किया और भयावह स्थिति को देखते अंचलाधिकारी को  दिशा  निर्देश दिया कि शीघ्र ही यह स्थान खाली करवाकर इन सभी को तत्काल बाढ़ आश्रय स्थल में व्यवस्थित करवाये. साथ ही जल्द ही कटाव निरोधी कार्य शुरू करवाई जाय. साथ ही जिनके घर रात में बलुआहा मे विलीन हो गये उन्हें खाने के लिए सूखे राशन  तथा ₹ 10100 आज ही उपलब्ध कराने को कहा तथा लोगों से अपील किया कि आपलोग घबराये नहीं, यह जगह खाली करके बाढ़ आश्रयस्थल में चले जाएँ. आप सबों को हर तरह की राहत सुविधा दी जायेगी. मौके पर प्रमुख मनोज कुमार साह, उपप्रमुख प्रतिनिधि रूपेश कुमार गुलटेन के साथ सैकड़ो ग्रामीण मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...