14 सितंबर 2016

'करें अधिक से अधिक हिन्दी का प्रयोग': मधेपुरा जिला प्रशासन ने मनाया हिन्दी दिवस

देशभर में जहां आज जहां विभिन्न संस्थाओं के द्वारा हिन्दी दिवस मनाया जा रहा है वहीं मधेपुरा में भी जिला समाहरणालय में जिलाधिकारी मो. सोहेल की अध्यक्षता में हिन्दी दिवस मनाया गया.
     इस मौके पर मौजूद अधिकारियों तथा मीडिया कर्मियों के बीच जिलाधिकारी मो. सोहैल ने हिन्दी भाषा के महत्व को बताते हुए हिन्दी के अधिक से अधिक प्रयोग पर बल दिया. उन्होंने कहा कि हिन्दी एक समृद्ध भाषा है और हमारी मातृभाषा भी. हिन्दी के विकास से ही देश का विकास संभव है.
     मौके पर उन्होंने कार्यालय के प्रयोगों में सभी तरह के मोहरों पर हिन्दी भाषा में उत्कीर्णन, सभी पदों के लिए हिन्दी पदनाम का पट्टिका लेखन, सरकारी सेवकों द्वारा भ्रमण कार्यक्रम हिन्दी  में प्रस्तुत किया जाना, पुलिस पदाधिकारियों द्वारा केश डायरियों का हिन्दी भाषा में लेखन एवं पत्राचार, हिन्दी विज्ञापन तथा निविदा सूचना का प्रकाशन, हिन्दी  में सभी प्रकार का पत्राचार करना, हिन्दी  में चरित्री लेखन करना, हिन्दी  में टिप्पण/ प्रारूप का लेखन करना, लेखन कार्य में हिन्दी  का शत प्रतिशत प्रयोग करना, हिन्दी  में नाम पट्ट या सूचना पट्ट का  लेखन करना, वाहनों में हिन्दी  में नाम पट्ट लेखन करना, के अलावे हिन्दी  में अच्छे टिप्पणी/ प्रारूप देने वाले पदाधिकारी या कर्मी को राजभाषा विभाग की ओर से दिए जाने वाले पुरस्कार हेतु अनुशंसा सूची का प्रेषण करना आदि विचारणीय बिंदु पर चर्चा की गई और हिन्दी को अधिक से अधिक प्रयोग में लाने की जरूरत दर्शाई गई.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...