19 जून 2016

उड्डयन के क्षेत्र मे हैं असीम संभावनाएँ: मधेपुरा में एजुकेशनल सेमिनार

विज्ञान संकाय या गणित से बारहवीं पास छात्र बतौर इंजीनियर अपना कैरिअर उड्डयन क्षेत्र मे एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग कोर्स कर बना सकते हैं. जिसका प्रशिक्षण बिहार राज्य अंतर्गत पटना मे दिया जाता हैं. भारत सरकार का लक्ष्य हवाई यात्रा को सस्ता बनाने के साथ-साथ आम जनों तक पहुचने का है. इस कारण आज इस क्षेत्र मे रोजगार का बड़ा अवसर तैयार हो चुका है.
       मधेपुरा जिला मुख्यालय के समिधा ग्रुप द्वारा छात्रों के लिए आयोजित एजुकेशनल सेमिनार  में मुख्य वक्ता के रूप मे उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था भारत इंस्टिट्यूट ऑफ़ एरोनॉटिक्स पटना के एडमिनिस्टरेटिव ऑफिसर श्री संजीव कुमार ने उक्त जानकारी दी.
        छात्रों को एवियेशन (उड्डयन) के क्षेत्र मे शिक्षा और रोजगार की जानकारी प्रदान की करते हुए एडमिशन एग्जीक्यूटिव अश्वनी कुमार ने प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी देते हुए कहा कि एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग कोर्से करने के बाद छात्र विश्व के 192 अलग अलग देशों मे आकर्षक वेतन पर तुरंत रोजगार प्राप्त कर सकते हैं. छात्रों के सुविधा के लिए सभी सरकारी बैंक में शिक्षा लोन का भी प्रबंध हैं.
        सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शांडिल्य के कहा कि जानकारी के अभाव मे ग्रामीण क्षेत्र मे बहुत से छात्र पिछड़ जाते हैं. मधेपुरा के अभिभावकों को भी परंपरागत कोर्स के अलावे आधुनिक और तकनीकी कोर्स करने के लिए बच्चों को प्रेरित करना चाहिए. इस सेमिनार मे सैकड़ो छात्र-छात्राएं उपस्थित थे.  
(नि.सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...