31 मई 2016

एक तरफ बनती है तो दूसरी तरफ टूटती है: रोका घटिया सड़क निर्माण का कार्य

सरकार और प्रशासन के नियंत्रण से बेलगाम हो रहे संवेदकों पर इलाके के ग्रामीण लूट का आरोप लगाते रहते हैं. जिले की कई सड़के एक तरफ बनती है तो दूसरी तरफ उखड़ने लगती हैं.
      मधेपुरा जिले के मुरलीगंज बिहारीगंज एस एच 91 के किनारे कोलहायपट्टी से रमणी तक पासवान टोला वार्ड 7 भेलाही पासवान टोला केग्रामीणों ने  सड़क बनाने वाले संवेदक पर अनियमितता बरतने का आरोप ग्रामीणों द्वारा लगाया गया है. इस सड़क का निर्माण प्रधानमंत्री मंत्री सड़क योजना के तहत करवाया जा रहा है.
जानकारी मिली कि सड़क की कुल लम्बाई 3 तीन किलोमीटर 100 मीटर है. ग्रामीणों का कहना है कि गिट्टी, बालू और सीमेंट का सही अनुपात मे प्रयोग  नही किया जाता है, जिसके कारण एक तरफ  ढलाई किये जा रहे हैं तो दूसरी तरफ सड़क टूट रही है. यही नहीं, अनियमितता और भी हैं. प्राकलन बोर्ड पर न ही प्राक्लाकित राशि का उल्लेख है और न ही  योजना किस वित्तीय वर्ष की है, ये लिखा हुआ है. संवेदक के नाम का भी उल्लेख प्राकलन बोर्ड  पर नही है. हैरत की बात तो ये भी है कि कार्य समाप्ति की जानकारी प्राकलन के बोर्ड पर नहीं है.
      ग्रामीणों ने बताया कि यह मनमानी संवेदक इसलिए कर रहा है कि यह हरिजन बस्ती है. दिलखुश कुमार ने बताया कि  तकनीकी रूप से सड़क निर्माण की गुणवत्ता बिलकुल ही घटिया है और हम ग्रामीण किसी भी स्थित मे अब धटिया निर्माण नही होने देंगे. उनका कहना है कि पी सी सी ढलाई मे नीचे बड़े स्टोन पर न तो रोलर चलवाया गया और न ही ढलाई मे  वाइब्रेशन का प्रयोग हुआ है. ढलाई के बाद उस पर पानी का जमाव भी नहीं किया गया.
     आक्रोशित ग्रामीणों ने कार्य स्थल पर काम रोक दिया गया है. कहा कि अगर कार्य मे सुधार नही हुआ तो कल हमलोग स्टेट हाईवे को जाम कर धरने का कार्यक्रम शुरू कर देगे. जिसमें जनक पासवान, दिलखुश कुमार, शंभू पासवान, विकास कुमार, भूटो पासवान, जयवल्लव पासवान, संदीप कुमार, जयकुमार पासवान, अशोक पासवान, काला देवी, फूलो देवी समेत सभी ग्रामीण उपस्थित थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...