मधेपुरा में लोग पानी के नाम पर पी रहे हैं जहर !

 मधेपुरा में स्वच्छ पानी के जगह लोग जहर पी रहे हैं. सरकारी स्तर पर जिले में वर्षों से करोड़ों की लागत से स्वच्छ जल हेतु कई परियोजनाएं लगाई गई, पर इन परियोजनाओं की जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है. लगाई गई सभी परियोजनाएं धूल फांक रही है और लोग जहर पीये जा रहे हैं जिंदगी के नाम पर मौत जिए जा रहे हैं.
बता दें कि मधेपुरा जिला में अधिकाँश जगहों पर आयरन युक्त पानी पीने से लोगों को न सिर्फ पेट से सम्बन्धित कई गंभीर बीमारियाँ हो रही है बल्कि आयरनयुक्त पानी का लगातार सेवन गैस्ट्रिक, अल्सर और यहाँ तक कि कैंसर को भी बढ़ावा दे रहा है. इलाके में यदि गरीबों के मौत के आंकड़े पर दृष्टिपात करें तो प्रत्येक वर्ष वर्ष 50 प्रतिशत से अधिक गरीब तबके के लोगों की मौत के पीछे कहीं-न-कहीं लौहयुक्त पानी एक बड़ी वजह हो सकती है. लेकिन जिला प्रशासन और राज्य सरकार को शायद इसकी चिंता नहीं है. मधेपुरा के सांसद पप्पू यादव ने भी पचरासी की सभा में मुख्यमंत्री के सामने लौह युक्त पानी के मुद्दे को गंभीरता से उठाया था.
मधेपुरा जिला में स्वच्छता अभियान निर्मल भारत के तहत विभिन्न जल परियोजनाओं में करोड़ों रूपये लगाये गए हैं. जिले के विभिन्न प्रखंडों में जलमीनार से लेकर सौर उर्जा जलापूर्ति परियोजना व चापाकल परियोजना के अलावे कई अन्य परियोजना भी स्थापित किये गए हैं, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और हीं बयां कर रही है. धरातल पर सभी सरकारी परियोजना विफल है आज तक लोगों को एक भी बूंद शुद्ध पानी नसीब नहीं हुआ है. मजबूरन मधेपुरा के लोग शुद्ध पानी की जगह पी रहें हैं जहर और पाल रहे हैं शरीर में विभिन्न बीमारियाँ.

सदर अस्पताल मधेपुरा के चिकित्सक डा० अखिलेश कुमार भी मानते हैं कि लौहयुक्त पानी से अल्सर और कैंसर तक हो सकता है. चिकित्सक तो यहाँ तक कहते हैं कि वे इससे बचने के लिए फ़िल्टर का पानी पीते हैं. पदस्थापित पी.एच.डी विभाग के वैज्ञानिक भी खुद स्वीकार करते हैं कि पूरे मधेपुरा सहित कोसी इलाकों में लोहयुक्त पानी है जिसके लिए सरकारी स्तर पर शुद्ध जल पीने की समुचित व्यवस्था की जा रही है और कई परियोजनाएं लगाये जा रहे हैं.
अधिकारी समेत संपन्न लोग तो फ़िल्टर या वाटर प्यूरीफायर का पानी पीकर अपनी जान बचा लेते हैं, पर अब देखना दिलचस्प होगा कि कब तक मधेपुरा के गरीब लोगों को मिलता है आयरन मुक्त पानी और मौत के मुंह में जाने से बचेगी इन गरीबों की जान.
मधेपुरा में लोग पानी के नाम पर पी रहे हैं जहर ! मधेपुरा में लोग पानी के नाम पर पी रहे हैं जहर ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 20, 2015 Rating: 5

1 comment:

  1. this article lacks any logical reasoning and substantial argument to prove that iron content of water is so high that it is a public health problem. due to lack of evidence it looks like more of sensationalism than journlism.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.