अक्षय तृतीया 21 को: 11 साल बाद बना महामंगल योग, क्या करें इस दिन?

देश भर में इस बार अक्षय तृतीया कुछ खास ही चर्चा में है. कल यानि 21 अप्रैल को पड़ने वाले अक्षय तृतीया हिन्दू धर्म में माने जाने वाले सबसे शुभ दिनों में से एक है. वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हिन्दू कैलेण्डर में अक्षय तृतीया कहा जाता है. कहते हैं कि इस दिन किए गए शुभ कार्य, दान या व्रत का सम्पूर्ण फल मिलता है. इसलिए इसे अक्षय (संपूर्ण) तृतीया कहते हैं.
अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त भी कहा जाता है और माना जाता है कि इस दिन विवाह, मुंडन, पूजा, उपनयन आदि कोई भी शुभ कार्य बिना मुहूर्त देखे भी किया जा सकता है और वह काफी फलदायी होता है.

इस बार है कुछ खास: ज्योतिषों के अनुसार इस बार 11 साल के बाद महामंगल योग बना है. 21 अप्रैल को सूर्य मेष, चंद्रमा वृषभ और गुरु कर्क राशि में रहेंगे जो अद्भुत मंगलकारी योग बनाएंगे. ज्योतिषों और पंडितों के मुताबिक इस दिन सर्वार्थ सिद्धि सौभाग्य योग खरीददारी के लिए शुभ होगा.

सोने की खरीददारी होगा अत्यंत लाभकारी: अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीददारी को अत्यंत शुभ माना गया है. मधेपुरा जैसे छोटे जिले में भी विगत दो-तीन वर्षों से अक्षय तृतीय के दिन सोने की खरीददारी बढ़ी है. जिला मुख्यालय के मेन रोड मे तुलसी वस्त्रालय के सामने अवस्थित न्यू सोनी ज्वेलर्स से प्रोप्राइटर पारसमल सोनी जानकारी देते हुए बताते हैं कि सोने की कीमत करीब पिछले छ: महीने से स्थिर है और गत वर्ष की तुलना मे काफी कम शुद्ध 22 कैरेट (हॉलमार्क) रू० 26,500/- प्रति दस ग्राम है. ऐसे मे उन्हें उम्मीद है कि इस बार अक्षय तृतीया पर लोगों का रुझान सोने की खरीददारी में गत वर्षों की तुलना में अधिक होगा. इस अवसर के लिए उन्होंने खास कंगन भी मंगवाए हैं.
      वहीं प्रतिष्ठान में आए ग्राहक नीरज यादव कहते हैं कि उन्हें पता है कि इस बार अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीददारी अधिक महत्वपूर्ण है इसलिए वे अपने बजट के हिसाब से उपलब्ध जेवरात की विस्तृत जानकारी ले रहे हैं ताकि ऐसे शुभ मौके को वे नहीं चूकें. (प्रस्तुति: रिंकू सिंह)
अक्षय तृतीया 21 को: 11 साल बाद बना महामंगल योग, क्या करें इस दिन? अक्षय तृतीया 21 को: 11 साल बाद बना महामंगल योग, क्या करें इस दिन? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 20, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.