एंटी-हैकिंग पर वर्कशॉप का पहला दिन: फेसबुक हैकिंग से फिशिंग तक

 |नि० सं०|02 अगस्त 2014|
जिला मुख्यालय के मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा में जिले की अग्रणी कम्प्यूटर संस्था गौतम इन्फोटेक की ओर से आयोजित सायबर सिक्यूरिटी और एंटी-हैकिंग पर वर्कशॉप का आज विधिवत उदघाटन मधेपुरा के प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश डा० राम लखनयादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. कार्यक्रम के उदघाटन में डा० राम लखन यादव के साथ मधेपुरा के न्यायाधीश प्रभारी दीपक कुमार, मधेपुरा कॉलेज के प्राचार्य डा० अशोक कुमार, न्यायिक पदाधिकारी रामचंद्र प्रसाद, न्यायिक पदाधिकारी फिरोज अकरम आदि भी उपस्थित थे.
      करीब 300 से अधिक छात्रों की उपस्थिति में एंटी-हैकिंग पर शुरू हुए इस वर्कशॉप के उदघाटन अवसर पर प्रथम जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने कहा कि इंटरनेट की जानकारी वर्तमान समय में अतिआवश्यक है और साथ ही सायबर क्राइम का शिकार होने से बचने की भी उतनी ही जरूरत है. और इस क्षेत्र में काफी समय पूर्व से ही छात्र हित में गौतम इन्फोटेक का प्रयास काफी सराहनीय है. न्यायाधीश प्रभारी दीपक कुमार ने कहा कि ये सेमीनार छात्रों के लिए एक सुनहरा मौका है. बड़े-बड़े शहरों में तो ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होता रहा है पर मधेपुरा जैसे शहर में ऐसे कार्यक्रम का होना बड़ी बात है. उन्हें उम्मीद है कि छात्र इसका लाभ उठाएंगे. मौके पर मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा के प्राचार्य डा० अशोक कुमार ने कहा कि गौतम इन्फोटेक के इस प्रयास की जितनी भी तारीफ़ की जाय, कम है.
      वहीँ सायबर सिक्यूरिटी और एंटी-हैकिंग पर कार्यक्रम के प्रशिक्षक ई० विजय कुमार ने आज वर्कशॉप के पहले दिन ई-मेल पासवर्ड को सिक्योर करने के लिए, ईमेल को सायबर कैफे या असुरक्षित सिस्टम. ऑनलाइन बैंकिंग आदि में सावधानी, यूजर आईडी और पासवर्ड, फेसबुक हैकिंग, फिशिंग के माध्यम से फेसबुक हैकिंग समेत अन्य कई विषयों पर छात्रों को महत्वपूर्ण जानकारियां दी.
बता दें कि इस वर्कशॉप के प्रशिक्षक ई० विजय कुमार सीबीआईटीएम टेक्नोलॉजी, इण्डिया, ओखला नई दिल्ली से जुड़े हैं और एक जाने-माने सॉफ्टवेयर डेवेलपर हैं. जानकारे दी गई कि इनके बनाये 25 बड़े वेबसाइट अभी चल रहे हैं और ये वेब होस्टिंग कंपनी से भी जुड़े हुए हैं.
आज के इस वर्कशॉप में गौतम इन्फोटेक के सभी ब्रांचों के अलावे सहरसा और पूर्णियां से भी कई छात्र प्रशिक्षण के लिए आये थे.
एंटी-हैकिंग पर वर्कशॉप का पहला दिन: फेसबुक हैकिंग से फिशिंग तक एंटी-हैकिंग पर वर्कशॉप का पहला दिन: फेसबुक हैकिंग से फिशिंग तक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 02, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.