इन लड़कों की घटिया हरकतों से शर्मशार हो रहा जिला: फेसबुक पर मधेपुरा की दो लड़कियों का फेक प्रोफाइल बनाकर अश्लील पोस्टिंग, लड़कियों के परिवार में तनाव

 |वि० सं०|04 जून 2014|
मधेपुरा के टीनेजर्स कई लड़कों ने संस्कारहीनता की पराकाष्ठा पार कर दी है और फेसबुक का जमकर दुरूपयोग कर रहे हैं.
      मधेपुरा टाइम्स ने जब हाल में ही जब किसी लड़के के द्वारा मधेपुरा शहर की ही एक लड़की का फेक प्रोफाइल बनाकर उसके टाइमलाइन पर अश्लील पोस्टिंग करने की खबर छापी थी और फिर उस प्रोफाइल को बंद करवाने के हमारे प्रयास की खबर छपी तो कुछ और भी इसी तरह के मामले सामने आने लगे. जिले से दो अभिभावकों ने मधेपुरा टाइम्स के पास आवेदन भेजकर तथा फोन से बातकर जब अपनी बच्चियों के नाम फेसबुक पर फेक प्रोफाइल से अश्लील मैसेज फैलाने की बात बताई.
      एक मामले में जिले के उदाकिशुनगंज अनुमंडल की दशवीं की 15 वर्षीय छात्रा पूजा (बदला हुआ नाम) के नाम पर पहले तो फेक प्रोफाइल बना कर परिचितों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा गया और जब परिचित और सम्बन्धी पूजा जानकर इस अकाउंट से जुड गए तो फिर इस अकाउंट से उन्हें अश्लील मैसेज भेजे जाने लगे. दूसरा मामला मधेपुरा जिला मुख्यालय के एक कॉन्वेंट स्कूल की 13 वर्षीया छात्रा से जुड़ा है. इसके नाम से फेक अकाउंट बनाकर जिसमें स्कूल का नाम देकर अश्लील पोस्टिंग की जा रही है. पीड़ित लड़कियों के परिजनों ने बताया कि इस घटना से घर में तनाव का माहौल है और हम एक-दूसरे से नजरें नहीं मिला पा रहे हैं.
      दोनों ही मामलों में मधेपुरा टाइम्स ने अपने तरीके से काम करना शुरू किया और अब ये दोनों अकाउंट अस्तित्व में नहीं है. इस खबर के माध्यम से ही हम इन दोनों परिवारों को अब राहत की सांस लेने को कह सकते हैं.

क्यों होती है ऐसी घटिया हरकतें: दरअसल ये एक तरह की मानसिक और यौन कुंठा है. लगभग सारे मामलों में किसी वास्तविक लड़की का फेक प्रोफाइल बनाने वाले लड़की के स्कूल और क्लास में पढ़ने वाले लड़के ही होते हैं. कल्पना की दुनियां में उड़ान भरने वाले ये कच्ची मानसिकता के लड़के किसी खास लड़की के बारे में बहुत ज्यादा सोचने लगते हैं और नजदीकियां नहीं बना पाने की खीज अब फेसबुक के माध्यम से निकालने लगे हैं. इनके साथ रहने वाले लड़के इन्हें बताते हैं कि फेक प्रोफाइल को पकड़ना मुश्किल होता है और इसलिए इनका मनोबल बढ़ जाता है.
      माना जाता है कि ऐसे लड़कों के पिता अय्यास और रिश्वतखोर प्रवृति के होते हैं जो अपनी विलासिता में मग्न रहने की वजह से अपने बच्चों को अच्छा संस्कार नहीं दे पाते हैं.
      जबकि मधेपुरा टाइम्स ऐसे लड़कों को आगाह करती है कि ऐसी शर्मनाक हरकत न करें. आपकी पहचान उजागर की जा सकती है. मामला सायबर क्राइम का है, और आप गिरफ्तार होकर जेल जा सकते हैं और तब शायद आपका परिवार समाज में मुंह दिखाने लायक न रहे.
इन लड़कों की घटिया हरकतों से शर्मशार हो रहा जिला: फेसबुक पर मधेपुरा की दो लड़कियों का फेक प्रोफाइल बनाकर अश्लील पोस्टिंग, लड़कियों के परिवार में तनाव इन लड़कों की घटिया हरकतों से शर्मशार हो रहा जिला: फेसबुक पर मधेपुरा की दो लड़कियों का फेक प्रोफाइल बनाकर अश्लील पोस्टिंग, लड़कियों के परिवार में तनाव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 04, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.