कोसी को मिले विशेष क्षेत्र का दर्जा

कोसी क्षेत्र में महंगाई दर राष्ट्रीय औसत से काफी ज्यादा है.हाल के एक सर्वेक्षण के अनुसार देश के ग्रामीण इलाके में महंगाई दर ११% है, जबकि बिहार में इसका दर १३% है.कोसी क्षेत्र में महंगाई दर प्रादेशिक औसत से भी अधिक है.
    उपलब्ध स्थानीय आकलन के अनुसार इस क्षेत्र के ग्रामीण इलाके में महंगाई दर १५% के आसपास है.यहाँ हर आवश्यक वस्तु खगड़िया एवं पूर्णियां जिले की तुलना में महंगी बिक रही है.दूसरी ओर कृषि उत्पादों का बाजार यहाँ उल्लेखित दो जिलों की तुलना में सस्ता है. लिहाजा यहाँ के गरीब एवं किसान दोहरे मार को झेल रहे हैं.
  इस परिस्थिति की सबसे बड़ी वजह कोसी क्षेत्र में आवागमन की कठिनाई है.क्योंकि यह क्षेत्र सदियों से वार्षिक बाढ़ से त्रस्त रहा है.यहाँ के लोगों का जीवन स्तर भी तुलनात्मक रूप से नीचे है.
   बिहार सरकार कोसी क्षेत्र में विभीषिका के आधार पर राज्य को विशेष दर्जा देने की केन्द्र से मांग कर रही है, जो बहुत हद तक जायज भी है.लेकिन क्षेत्र की उपेक्षा से यह सार्थक नहीं हो सकता है.तार्किक रूप से कोसी क्षेत्र को विशेष क्षेत्र का दर्जा मिलना चाहिए.अगर प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा मिलता है तो कोसी क्षेत्र को विशेष क्षेत्र का दर्जा दिया ही जाना चाहिए जिससे एक बड़ा आबंटन इस क्षेत्र के विकास पर खर्च हो सके.
--देव नारायण साहा, अधिवक्ता, मधेपुरा.
कोसी को मिले विशेष क्षेत्र का दर्जा कोसी को मिले विशेष क्षेत्र का दर्जा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 21, 2011 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.