दार्जिलिंग पब्लिक स्कूल में वार्षिक विज्ञान एवं आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन

स्थानीय दार्जिलिंग पब्लिक स्कूल मधेपुरा में वार्षिक विज्ञान एवं आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया.

प्रदर्शनी का उद्घाटन अपर समाहर्ता मधेपुरा अरुण कुमार, विद्यालय के प्रबंध निदेशक किशोर कुमार, मधेपुरा के वरिष्ठ किसान विशेषज्ञ शंभू शरण भारतीय, सेवानिवृत शिक्षक किशोर कुमार, कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया.

 प्रदर्शनी में कक्षा 01 से 10 तक सभी छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. वहीं आर्ट और क्राफ्ट में भी कई मनमोहक प्रोजेक्ट का प्रदर्शन किया गया. अपर समाहर्ता अरुण कुमार ने कहा कि बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि देखकर काफी अच्छा महसूस हो रहा है. बच्चों ने अपनी सोच को मॉडल के द्वारा दिखाने का काम किया है. विद्यालय के शिक्षकों ने बच्चों को बेहतर मार्गदर्शन कर उनकी प्रतिभा को निखारने का काम किया है. 

विद्यालय के प्रबंध निदेशक किशोर कुमार ने कहा कि विद्यालय अपनी स्थापना काल से ही प्रत्येक वर्ष विज्ञान और आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन करती आ रही है. इस प्रकार के प्रदर्शनी से बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास होता है. बच्चे अपने समाज की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए नए-नए आविष्कारों को जन्म देता है. विद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर वंदना कुमारी ने अपने संबोधन में कहा कि पूरे विद्यालय से 100 मॉडल का प्रदर्शन किया गया है. छोटे-छोटे बच्चों ने भी आर्ट एंड क्राफ्ट में बहुत ही खूबसूरत डिजाइन तैयार किया है, जो देखते बन रहा है. बच्चों में पढ़ाई के साथ इस प्रकार की एक्टिविटी करने से वे मानसिक रूप से भी मजबूत होते हैं और बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है.

बच्चों ने पाक कला में भी अपनी प्रदर्शनी को प्रदर्शित करने काम किया है. कई प्रकार के पाक कला का काउंटर बच्चों के द्वारा लगाया गया जिसका लुत्फ़ सभी ने उठाया.

विज्ञान प्रदर्शनी सीनियर ग्रुप में आदर्श, आयुष और पवन कुमार वर्ग 9 से चंद्रयान 3  मॉडल के लिए प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया, हिमांशु और मोनू वर्ग 9 से स्मार्ट किचन के लिए द्वितीय स्थान, वहीं तृतीय स्थान पर दीपक, तेजस्वी, सुधांशु वर्ग 8 का चयन स्मॉल लैंड बिग प्रॉफिट मॉडल के लिए किया गया. जूनियर ग्रुप में शशांक शेखर, हर्ष कुमार, प्रियांशु कुमार और कुणाल कुमार वर्ग 6 से हाइड्रोइलेक्ट्रिक थर्मल पावर के लिए प्रथम स्थान पर चयन किया गया. प्रियदर्शी, मयंक, देवराज वर्ग 7 से ऑटोमेटिक टेप के लिए द्वितीय स्थान पर चयन किए गए तथा तृतीय स्थान पर आदित्य राज और हर्षजीत क्लास 7 से प्रिवेंशन ऑफ़ एनिमल फ्रॉम रोड एक्सीडेंट के लिए चयन किए गए. आर्ट सीनियर ग्रुप में द्वितीय स्थान पर आरुषि और संजना वर्ग 6 से, जूनियर ग्रुप में उत्कर्ष राज को राम मंदिर के लिए प्रथम पुरस्कार, कासु कुमारी वर्ग 3 से द्वितीय स्थान पर, शाश्वत कुमार वर्ग 2 से तृतीय स्थान पर रहा, वही क्राफ्ट में काव्य किशोर वर्ग 5 से प्रथम, किशु कुमारी वर्ग 5 से द्वितीय, आकृति और सायशा वर्ग 4 से तृतीय स्थान पर रही. कार्यक्रम में मंच संचालन विद्यालय के शैक्षणिक इंचार्ज विजय कुमार सिंह ने किया. धन्यवाद ज्ञापन प्राचार्य डॉ वंदना कुमारी ने ज्ञापित किया.

कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक सुनील कुमार, शंभू कुमार, अमित कुमार, दीपक कुमार, अक्षय झा, रीना झा, रीता गुप्ता, कोमल, प्रतिभा, ललित, सनोज, संगीता तमांग इत्यादि उपस्थित रहे.

दार्जिलिंग पब्लिक स्कूल में वार्षिक विज्ञान एवं आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन दार्जिलिंग पब्लिक स्कूल में वार्षिक विज्ञान एवं आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 01, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.