नाटक सुरक्षा कवच के जरिए रंगकर्मियों ने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को किया जागरूक

बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित वेद व्यास महाविद्यालय में प्रधानाचार्य डॉ. आलोक कुमार की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ. सामाजिक सांस्कृतिक और साहित्यिक संस्था सृजन दर्पण की ओर से जन जागरूकता हेतु सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित किया गया था. जिसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागी को महाविद्यालय की ओर से सम्मानित किया गया. कलाकारों ने अपने गीत और नाटक के जरिए लोगों को जागरूक किया. 

सृजन दर्पण के इस अभियान का उद्देश्य था व्यक्तियों, समुदायों और छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करना. कार्यक्रम में युवा रंग निदेशक बिकास कुमार लिखित और निर्देशित नाटक सुरक्षा कवच के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति संदेश देने का प्रयास किया कि सुरक्षित ड्राइविंग की आदतें अपनाएं, गति सीमा का पालन करें, ध्यान भटकने से बचें और यातायात नियमों का पालन करें. यदि आप रोड पर गाड़ी चलाते हैं, किसी प्रकार के नशीले पदार्थ का सेवन न करें. बाइक चलाते समय हेलमेट का उपयोग करें. कार चलाते वक्त सीट बेल्ट पहने और एक बात का जरूर ध्यान रखें कि गाड़ी चलाते समय संदेश भेजने या अपने फोन का उपयोग करने से परहेज करें. 

कार्यक्रम में रंगकर्मी विकास कुमार, निखिल कुमार, सौरभ सुमन, शशि कुमार, हिमांशु कुमार, मौसम कुमारी और रेशम कुमारी ने मंचन किया. युवा गायक भवेश कुमार ने सड़क सुरक्षा जीवन के लिए होती बेहतरीन गीत से लोगों को जागरूक किया. जबकि तबला पर संगत अमित कुमार ने दिया. 

वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य डॉ. आलोक कुमार ने बताया कि 11 से 17 जनवरी तक सृजन दर्पण संस्था सचिव विकास कुमार और टीम के नेतृत्व में सड़क सुरक्षा के प्रति गांव जाकर लोगों के बीच गीत संगीत और नाटक के माध्यम से जानकारी दी, जो काबिले तारीफ है. जिसका आज अंतिम दिन है. सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत चलने वाला यह विशेष मुहिम है. उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत विकास और सकारात्मक बदलाव के लिए समर्पित विशेष सप्ताह है. 

कार्यक्रम में प्रोफेसर फुलेश्वर पंडित, प्रोफेसर अनंत कुमार, प्रोफेसर भूपेन्द्र मंडल, प्रोफेसर अंजनी कुमारी, प्रोफेसर अरूण कुमार सहित हेड क्लर्क दीपनारायण यादव आदि मौजूद थे.

नाटक सुरक्षा कवच के जरिए रंगकर्मियों ने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को किया जागरूक नाटक सुरक्षा कवच के जरिए रंगकर्मियों ने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को किया जागरूक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 17, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.