ख्वाहिशें कुछ अनकही सी: बी.आर. ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल ने मनाया अपना 13वां वार्षिकोत्सव

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं द्वारा एक से बढ़कर एक देश भक्ति, लोक आस्था के पर्व छठ, बेटी पढ़ाओ के सपने, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की शौर्य गाथा, देश की आजादी के लिए फांसी पर चढ़ने वाले भगत सिंह राजगुरु और सुखदेव का कुशल नाट्य रूपांतरण प्रस्तुत किया गया.

सोमवार को मधेपुरा जिले के मुरलीगंज काशीपुर वार्ड नंबर एक में स्थित जिले के अग्रणी निजी शिक्षण संस्थान बी.आर. ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल ने 13वां वार्षिकोत्सव स्कूल परिसर में वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया.

कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्णिया जिले के पूर्व जिला पार्षद डॉ मनोज कुमार, नगर पंचायत के उपमुख्य पार्षद श्याम आनंद, चैंबर ऑफ़ कॉमर्स से सूरज जायसवाल, जाने-माने वकील विनोद कुमार सिंह, स्कूल के निदेशक डा. मानव सिंह द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया.

मौके पर आए हुए अतिथियों को फूलों का गुलदस्ता स्मृति चिन्ह एवं चादर भेंट कर सम्मानित किया गया. जिनमें मुख्य रूप से डॉ मनोज कुमार, डॉ संजय कुमार, प्रीति यादव, किशोर कुमार प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष, श्याम आनंद उपमुख्य पार्षद मुरलीगंज, गोपी कृष्ण व्यापार मंडल अध्यक्ष, मुरारी सिंह (आईरा), सूरज जायसवाल चैंबर ऑफ़ कॉमर्स, विद्यालय की प्राचार्या डॉ मौसम सिंह, निदेशक डॉ मानव सिंह, उपनिदेशक गौरव कुमार, विद्यालय परिवार के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी मौजूद थे.

इस वार्षिकोत्सव अवसर पर डॉ मनोज कुमार ने उपस्थित छात्र-छात्राओं अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस परिस्थिति में बी.आर. ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल मुरलीगंज प्रखंड क्षेत्र एवं प्रखंड क्षेत्र के बाहर के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में एक नई दिशा देने का सार्थक प्रयास किया है वह सराहनीय है.

प्राचार्य डॉ मौसम सिंह ने छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा कि विद्यालय नित प्रतिदिन शिक्षा के नए आयाम व नई तकनीक को ग्रहण कर छात्रों के उज्जवल भविष्य को बनाने के लिए कृत संकल्पित है. हम अच्छे-अच्छे शिक्षकों के सहारे छात्र-छात्राओं में खेलकूद के साथ-साथ उसकी उसे प्रतिभा को निखारने का काम करते हैं, जिसमें उसे दिलचस्पी होती है. निजी शिक्षण संस्थान आज बड़े-बड़े शहरों में चल रहे हैं सभी की पढ़ाई का तरीका बिल्कुल ऐसा है. वार्षिकोत्सव कार्यक्रम बच्चों द्वारा प्रस्तुत किया गया वह अवश्य ही एक बड़े रंगमंच जैसा था इसे सार्थक बनाने में स्कूल के शिक्षक और संस्कारों का ही देन है.

वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में निदेशक मानव सिंह द्वारा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अभी-अभी बिहार में जूडो कराटे के बिहार भर विद्यालय स्तर प्रतियोगिता में हमारे छात्र ने गोल्ड मेडल हासिल किया. नेशनल भी खेलने गए वहां उन्होंने फाइटर आफ बिहार का खिताब हासिल किया.

विद्यालय के निदेशक उपनिदेशक के साथ-साथ शिक्षकों का भरपूर सहयोग रहा. तत्पश्चात बच्चों ने अपने एक से एक भव्य रंग का रंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया. अभिभावक और दर्शक इन कार्यक्रमों को घंटों मंत्र मुग्ध होकर देखते रहे. कार्यक्रम इतने मनमोहन ढंग से प्रस्तुत किया गया कि समापन तक सभी कार्यक्रम को देखते रहे.

मनमोहक कार्यक्रम में आदिवासी नृत्य का सुंदर मंचन प्रतिभागी आयुषी, श्रेया, स्नेहा, अमृत, तमन्ना, डाक बाबू का मंचन कर रहे प्रतिभागी आशिक, रिया, आर्य, कठपुतली नृत्य के प्रतिभागी काव्या, परी, करीना, जयदीप, शुभम, भरतनाट्यम प्रस्तुत कर रहे तान्या, प्राची, आरुषि, गौरी, निशु, भगत सिंह, का नाट्य रूपांतरण में देव, अभिषेक, रंजीत, साहिल, अंकित, सुजीत, आर्मी एक्ट के प्रति भाग्य आलोक वेदांत विराट हरि ओम मयंक, बिल्लो भयंकर के प्रतिभागी अंकित, लक्ष्मण, शिवम, दिव्यांशु, आशीष, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के प्रतिभागी सोनाली, आनंद आयुष, शिवानी, अभिषेक, क्रिसमस, प्रतिभागी हर्षित सौरभ, आदर्श, रोमित, प्रेम दर्शन, ब्लू है पानी प्रतिभागी आरभ, राघव, वेदांत, भानु, अमन मोहन, कव्वाली प्रतियोगिता, रानी लक्ष्मी बाई की शौर्य गाथा का वर्णन, बेटियों को शिक्षा के अधिकार से वंचित करने वाले माता-पिता पर कार्रवाई, बिहार के पारंपरिक लोक पर्व छठ पूजा का चरित्र चित्रण,वहीं सामाजिक कुरीतियों पर कटाक्ष करते हुए जब पिता किस कठिनाइयों से बच्चों को पढ़ाते हैं और बच्चे जब बड़े होकर कुछ बन जाते हैं तो बूढ़े मां-बाप को किस तरह तिरस्कृत करते हैं का मार्मिक नाट्य रूपांतरण प्रस्तुत किया गया.

देश की आजादी के लिए भगत सिंह सुखदेव और राजगुरु के फांसी पर लटकाने कभी नाथ रूपांतरण प्रस्तुत किया गया जिसे देखकर जनमानस को राष्ट्रीयता की भावना से ओत-प्रोत कर दिया.

कार्यक्रम 12:00 से प्रारंभ होकर शाम के 7:00 बजे तक चलता रहा. कार्यक्रम की समाप्ति पर स्कूल के निदेशक ने घोषणा करते हुए कहा कि बहुत जल्द हम छात्र-छात्राओं को खेलकूद के तमाम प्रतियोगिताओं के लिए कोच की व्यवस्था कर रहे हैं. साथ ही साथ नृत्य एवं संगीत के लिए अलग से पाठ्यक्रम चलाने के लिए वचनबद्ध हैं और इस नए सत्र में हम इसे प्रारंभ करेंगे.

ख्वाहिशें कुछ अनकही सी: बी.आर. ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल ने मनाया अपना 13वां वार्षिकोत्सव ख्वाहिशें कुछ अनकही सी: बी.आर. ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल ने मनाया अपना 13वां वार्षिकोत्सव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 25, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.