दिव्यांग रूपम को शिक्षा मंत्री ने दी आर्थिक सहायता

दोनों हाथ नहीं रहने के बावजूद रूपम ने नेट पास किया और कर रही है शोध, अपने पैर से ही लिखकर करती है दैनिक दिनचर्या का काम. 

मधेपुरा बीएनएमवी कॉलेज मधेपुरा में आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार के समापन समारोह में पहुंचे बिहार के शिक्षा मंत्री ने दिव्यांग शोधार्थी रूपम कुमारी को 25 हजार रुपए की आर्थिक सहायता की. ज्ञात हो कि सेमिनार में बीएनएमयू में हिंदी विभाग की शोधार्थी रूपम कुमारी ने अपना आलेख प्रस्तुत किया था. रूपम को जन्म से ही दोनों हाथ नहीं है. हाथ नहीं रहने के बावजूद अपने हौसले के बल पर कठिन परिश्रम से नेट जैसे कठिन परीक्षा अपने पैर से लिख कर पास की और बीएनएमयू से रिसर्च कर रही है. 

रूपम को शिक्षा मंत्री ने प्रमाण पत्र के साथ ही अपने स्तर से 25 हजार रुपए का चेक प्रदान किया. उन्होंने कहा कि 25 हजार से जिंदगी नहीं गुजरेगी लेकिन उनके हौसले को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन राशि दी गई. उन्होंने कहा कि जब भी रूपम को कोई जरूरत पड़ेगी वे मदद करते रहेंगे. 

प्रधानाचार्य डॉ अरविंद कुमार ने रूपम को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया. इस अवसर पर रूपम ने कहा कि मंत्री द्वारा प्रत्साहित करना उनके मनोबल को बढ़ाने में सहायक होगा. उन्होंने पढ़ाई में होने वाली परेशानी को मंच से साझा किया. लोगों ने उनकी संकल्प की सराहना की.

दिव्यांग रूपम को शिक्षा मंत्री ने दी आर्थिक सहायता दिव्यांग रूपम को शिक्षा मंत्री ने दी आर्थिक सहायता Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 29, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.