गांधी जयंती पर KPS में 'बापू की दृष्टि' एकाकी नाटक का संदेश मूलक मंचन

केपीएस में गांधी व शास्त्री की जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई गई । छात्र- छात्राओं ने चलाया स्वछता अभियान और किया  जीवंत नाटक का मंचन।

मधेपुरा जिला मुख्यालय के किरण पब्लिक स्कूल में गांधी व शास्त्री जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई गई, यह दिन उत्साह और गतिविधियों से भरा रहा। दो अक्टूबर को छात्र छात्राओं द्वारा स्कूल परिसर में स्वछता अभियान चलाया गया और संकल्प भी लिया कि अपने दैनिक जीवन में घर व शहर सहित आस पास साफ रखेंगे। 

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन और गांधी- शास्त्री को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ हुई। इसी कड़ी में छात्रों ने चर्चित रंगकर्मी विकास कुमार लिखित और निर्देशित 'बापू की दृष्टि' एकाकी नाटक का जीवंत मंचन किया गया। नाटक के जरिए यह बताया की गांधी ने जिस स्वच्छ और सुन्दर भारत का सपना देखा, क्या हमने वह स्वच्छ और सुन्दर भारत बनाने में सफल हुए...? पूरे नाटक में निर्देशक ने गांधी की दृष्टि को बताने की  कोशिश की है। आज यह कैसी विडम्बना है की इस भारत की युवा पीढ़ी गांधी के नाम से तो परिचित है लेकिन गांधी दृष्टि से अपरिचित है। यह नाटक स्वच्छ और सुन्दर भारत में सत्य, अहिंसा, प्रेम, भाईचारा, सद्भावना के चिंतन को समझने के लिए प्रेरित करता है। साथ ही यह मंचन समाज में गांधी दृष्टि को प्रतिष्ठित करने की कोशिश करता है। 

इस नाटक में छात्र नयन राज ने गांधी का किरदार बखूबी निभाया जबकि दिनकर कुमार, शिवम् कुमार, श्वेत कमल, शायान , ईशान, अभिनव आदि ने अपने अभिनय से दिल जीत लिया । मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केपीएस के निदेशक अमन प्रकाश ने नाटकों की सराहना करते हुए अपने जीवन के अनुभवों के संदर्भ में गांधीवादी सिद्धांतों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि आज  जरूरत है महात्मा गांधी के विचारों पर चलने की. उन्होंने कहा शास्त्री जी के जय जवान जय किसान बातों को भुलाया नहीं जा सकता है। जबकि स्कूल परिसर में छात्राओं द्वारा साबरमती आश्रम के भजन गूंज उठे, जिससे इस अवसर के अनुरूप माहौल बन गया।

कार्यक्रम के अंतिम में सभी प्रतिभागी छात्र -छात्राओं को बेहतर प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य मुकेश कुमार, शिक्षक सी. एस पाण्डेय, हरिनारायण यादव, मो. अबु सुफियाना,  शिक्षिका धर्मावती पाण्डेय, गौरी कुमारी आदि सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं मौजूद थे।

गांधी जयंती पर KPS में 'बापू की दृष्टि' एकाकी नाटक का संदेश मूलक मंचन गांधी जयंती पर KPS में 'बापू की दृष्टि' एकाकी नाटक का संदेश मूलक मंचन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 02, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.