भूमि विवाद में गोली एवं तेज धारदार हथियार से प्रहार, पेड़ विवाद में चली गोली

चाचा पर गोली चलाने वाला युवक पारस कुमार कुछ दिन पूर्व ही काशीपुर व्यवसाई बैजू झंवर हत्याकांड का मुख्य आरोपी के रूप में जेल से आया था बाहर.

मुरलीगंज थानाक्षेत्र अंतर्गत रघुनाथपुर पंचायत में गोली बारी और हत्या की घटना चरम पर है. यहां लोग बात-बात में छोटी सी बात होने पर भी गोली चला देते हैं. गौरतलब हो कि रघुनाथपुर पंचायत के वार्ड दस में दो गोतिया के बीच पूर्व से चल रहे भूमि विवाद के बीच शनिवार की शाम महोगनी और सिम्मर का पेड़ काटने को लेकर दोनो पक्षों के बीच कहासुनी से बढ़ते हुए मरने मारने के लिए उतारू हो गए.

रघुनाथपुर पंचायत के वार्ड दस निवासी अरविंद यादव व अभय यादव दोनों चचेरे भाई हैं. दोनों के बीच जमीन के मेड़ पर लगे पेड़ को लेकर विवाद चल रहा था.  अभय यादव का कहना था कि उसने पूर्व में ही अपनी जमीन में पेड़ लगाया है. अरविंद यादव का कहना था कि पेड़ उनकी जमीन में पड़ता है. शनिवार की देर शाम करीब 7:30 बजे अभय कुमार यादव अपने पुत्र पारस कुमार व अन्य परिजनों के साथ कुल्हाड़ी से लेकर पेड़ काटने निकल पड़ा. वहीं दूसरे पक्ष के अरविंद कुमार एवं उनके बड़े भाई अनिल कुमार यादव ने विरोध करते हुए कहा कि पेड़ उनके जमीन में है, किसी कीमत पर पेड़ नहीं काटने दिया जाएगा. इसी कहासुनी के बीच अभय कुमार यादव ने अरविंद कुमार के छाती पर कुल्हाड़ी से वार कर दिया. ग्रामीणों ने बताया कि अभय कुमार यादव के कुल्हाड़ी से प्रहार के तुरंत बाद उनके पुत्र पारस कुमार ने भी देशी कट्टा से अरविंद कुमार पर गोली चलाई. गोली उन्हे लगी या नहीं अंधेरे में कुछ पता नहीं चला. अरविंद यादव जख्मी हालत में जमीन पर गिर पड़ा. मामले को शांत कराने के लिए पहुंचे अरविंद कुमार यादव के बड़े भाई अनिल यादव का भी सिर फूट गया.  

घायल को मुरलीगंज सीएचसी देर शाम 8 बजे लाया गया था. जहां आपातकालीन चिकित्सा ड्यूटी में मौजूद चिकित्सक डॉ मुकेश कुमार ने उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए हायर सेंटर मधेपुरा रेफर कर दिया. डॉ मुकेश कुमार ने बताया कि गोली सीने में लगी थी. स्थिति गंभीर थी इसलिए बेहतर चिकित्सा के लिए रेफर कर दिया गया है.

गौरतलब हो कि मामले में अरविंद कुमार यादव के परिजनों ने बताया कि भूमि विवाद को लेकर भतीजा पारस कुमार ने जान से मारने की नियत से चाचा अरविंद कुमार के सीने में गोली दाग कर मौके से फरार हो गया. बताया कि पेड़ काटना तो बहाना था किसी तरह उन्हें खेत की मेड पर ले जाकर घटना को अंजाम देना था. जान से मारने की नियत से बाहर से भी कुछ अपराधियों को मंगवाया गया था जो कि घर से कुछ अलग हटकर अपने बुलावे के इंतजार में थे. परिजनों ने बताया कि घायल अनिल कुमार जननायक मेडिकल कॉलेज में इलाजरत है और गंभीर रूप से जख्मी अरविंद कुमार पटना आईजीईएमएस में भर्ती है. 

ग्रामीणों ने बताया कि घटना के बाद से ही लगातार पुलिस छापेमारी कर रही है. पुलिस ने आरोपी के दरवाजे से उनका एक ट्रेक्टर–ट्राली एवं तीन–चार मोटर साइकिल भी उठा कर ले गई है तथा घटनास्थल से कुल्हाड़ी व तलवार भी बरामद किया गया है.

मामले में थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल ने बताया कि मामले में जानकारी मिली है. घटना को अंजाम देने व्यक्ति की पहचान हो गई है. उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रहीं है. बताया कि मामले को लेकर पीड़ित पक्ष के द्वारा आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है.

रघुनाथपुर निवासी अभय यादव का पुत्र पारस कुमार के ऊपर पूर्व से भी मुरलीगंज थाने में हत्या का मामला दर्ज है. बीते चार-छः माह पूर्व ही वह जेल से छूटकर घर आया था. वह काफी शातिर लड़का है. जुलाई 2021 में ही वह काशीपुर वार्ड 3 निवासी बैजनाथ झांवर जो कि दिग्घी रोड में पंचगछिया मोड़ के समीप गल्ला व्यवसाय का काम करता था, उन्हें उनकी दुकान पर (पंचगछिया मोड़ के समीप) रुपया लूटने के क्रम में गोली मारकर हत्या कर दिया था.

भूमि विवाद में गोली एवं तेज धारदार हथियार से प्रहार, पेड़ विवाद में चली गोली भूमि विवाद में गोली एवं तेज धारदार हथियार से प्रहार, पेड़ विवाद में चली गोली Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 16, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.