16 जुलाई से ई-शिक्षा कोष एप्प से शिक्षक बनाएंगे हाजिरी

कुमारखंड प्रखंड मुख्यालय स्थित महर्षि उच्च माध्यमिक विद्यालय के परिसर में शनिवार को प्रखंड के सभी एनपीएस, प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालय के एचएम की बैठक आयोजित की गई. बैठक की अध्यक्षता बीईओ कुमार गुणानंद सिंह ने किया. 

मौके पर जिला से आए संभाग प्रभारी अमरनाथ गुप्ता ने कहा कि सभी मिड्ल स्कूल के एचएम अपने विद्यालय के वर्ग 8 में कितने बच्चों का नामांकन किया गया है और कितने बच्चों को 8 वर्ग उत्तीर्ण होने पर स्थानांतरण प्रमाण पत्र दिया गया है. इसके अलावा सभी हाई स्कूल के एचएम उनके यहां वर्ग 9 में कितने बच्चों का नामांकन किया गया है. इन सब की जानकारी बीआरसी को उपलब्ध कराएं. उन्होंने कहा कि इसके अलावा जिन बच्चों का अभी तक वर्ग 9 में नामांकन नहीं हुआ है, 10 जुलाई से शुरू हो रहे प्रवेशकोत्सव के दौरान वैसे सभी वंचित बच्चों का नामांकन शत-प्रतिशत कराना सुनिश्चित किया जाए. 

मौके पर बीईओ कुमार गुणानंद सिंह ने कहा कि सभी एचएम नामांकन प्रक्रिया को पूरा करने के साथ ही समय पर स्कूल का संचालन विभागीय निर्देश के अनुसार करेंगे. उन्होंने कहा कि ई-शिक्षा कोष एप्प डाउनलोड कर अब सभी शिक्षक 16 जुलाई से इसी एप्प के माध्यम से हाजिरी बनाएंगे. इसके अलावा छात्रों, शिक्षकों का आधार एवं पूरी सेवा इतिहास की जानकारी एप्प पर अपलोड करना होगा. उन्होंने विभागीय निर्देश की जानकारी देते हुए कहा कि अब सभी शिक्षक को 4 बजे तक प्रतिदिन स्कूल में रहना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि सभी विद्यालय प्रधान अपने-अपने विद्यालय में साफ सफाई पर प्रतिदिन ध्यान रखेंगे और जिनके विद्यालय में भवन, शौचालय एवं चहारदीवारी की हालत जर्जर है, ऐसे विद्यालय के एचएम विद्यालय विकास मद से रिपेयरिंग करवाने के लिए आदेश लेकर काम पूरा करेंगे. अगर ज्यादा खराबी है तो इसके पुनर्निर्माण के लिए विभागीय जेई से संपर्क करें. 

बीईओ ने कहा कि सभी एचएम विभागीय निर्देश का समय पर पालन करना सुनिश्चित करें. बैठक में अन्य कई प्रकार की आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए. 

मौके पर देवानंद प्रसाद यादव, ब्रजनंदन पटवे, जयनारायण ज्योति, संजय कुमार, ललन कुमार, उमेश प्रसाद, शंभु कुमार मंडल, रेणू कुमारी, बॉबी, भूपेंद्र मंडल, सुनीती कुमारी, नयन कमल, विक्रम रजक, रमण कुमार ठाकुर, राजीव रंजन आदि मुख्य रुप से मौजूद थे.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

16 जुलाई से ई-शिक्षा कोष एप्प से शिक्षक बनाएंगे हाजिरी 16 जुलाई से ई-शिक्षा कोष एप्प से शिक्षक बनाएंगे हाजिरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 08, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.