पैक्स कंप्यूटरीकरण का प्रशिक्षण, पैक्स होंगे डिज़िटल

सहकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा प्रायोजित परियोजना पैक्स कंम्प्यूटरीकरण जिले के माँ शारदे कंप्यूटर अकादमी में पैक्सों के प्रबंधक के लिए एकदिवसीय बेसिक ओरिएंटशन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

कार्यक्रम का उद्घाटन जिला सहकारिता पदाधिकारी प्रशांत कुमार और बिहार राज्य सहकारी बैंक, मधेपुरा के शाखा प्रबंधक अविनाश कुमार के द्वारा फीता काटकर किया गया. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के मास्टर ट्रेनर अविनाश कुमार ने पैक्स कंप्यूटरीकरण के मूलभूत जानकारी से प्रशिक्षण की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि पैक्स अब पूर्णतः डिजिटल होगा, इसके लिए सभी पैक्स में कंप्यूटर उपकरण लगाया जायेगा. 

वहीं जिला सहकारिता पदाधिकारी प्रशांत कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि सहकारिता मंत्रालय ने इस परियोजना के लिए दिशा निर्देश तैयार किया है. पैक्स को भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान के अनुरूप आत्मनिर्भर बनाने का प्रस्ताव दिया है. इस परियोजना से पैक्स की दक्षता में सुधार, लेखा का ऑनलाइन संधारण, निम्न दर पर किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा ऋण की सुविधा, स्मार्ट कृषि को स्मार्ट सहकारिता से जोड़ना, ब्रांडिंग और विपणन, पैक्स में डिजिटल बैंकिंग और CSC के तहत आने वाली हर प्रकार की ऑनलाइन सुविधा सहित अन्य लाभ पैक्स के माध्यम से किसानों को प्राप्त होंगे. 

इस कार्यक्रम में जिले के 47 पैक्स का चयन प्रथम फेज़ में किया गया है. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन माँ शारदे कंप्यूटर अकादमी के निदेशक चन्दन कुमार और ज्योति गुप्ता ने किया.

पैक्स कंप्यूटरीकरण का प्रशिक्षण, पैक्स होंगे डिज़िटल पैक्स कंप्यूटरीकरण का प्रशिक्षण, पैक्स होंगे डिज़िटल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 25, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.