अखिल भारतीय मध्यदेशीय वैश्य महासभा का मिलन सह सम्मान समारोह

अखिल भारतीय मध्यदेशीय वैश्य महासभा नगर इकाई द्वारा मधेपुरा जिला मुख्यालय के टाउन हॉल में शनिवार को मिलन सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. 

कार्यक्रम का उद्घाटन सदर प्रमुख उषा कुमारी, प्रदेश अध्यक्ष सीताराम साह, सहरसा जिलाध्यक्ष मोहन साह, टेबुल टेनिस की राष्ट्रीय खिलाड़ी रियांशी गुप्ता, पायल गुप्ता, नगर अध्यक्ष जयकुमार गुप्ता, सेवानिवृत एलआईसी के डीओ अरूण कुमार साह, वरीय पत्रकार सुभाष सुमन, पत्रकार सुकेश राणा, समाजसेवी सुनिल पेंटर, जिला कार्यकारी अध्यक्ष हरि साह, सेवानिवृत शिक्षिका आभा कुमारी विभा कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. 

कार्यक्रम का उद्धाटन करते हुए प्रखंड प्रमुख उषा कुमारी ने करते हुए कहा कि शैक्षणिक रूप से पिछड़े रहने के कारण हलवाई-कानू समाज आज भी राजनीतिक व सामाजिक रूप से मजबूत नहीं हो पाया है. हमलोगों के यहां शैक्षिणिक स्थिति काफी दयनीय है. इसके लिए जरूरी है कि हमलोग शिक्षा को हथियार बना कर समाज में अपनी मजबूत पहचान बनाए. उन्होंने कहा कि केवल मधेपुरा शहर में हमलोग संख्या बल में दूसरे स्थान पर है बावजूद हाल के नगरनिकाय चुनाव में ना तो हमारे समाज का अध्यक्ष व उपाध्यक्ष बन पाया. यह काफी चिंता का विषय है. इसके लिए हमलोगों को एकजुट होना होगा. उन्होंने कहा कि हमलोगों को राजनीतिक रूप से भी सक्रिय होना होगा. तभी हम सामाजिक रूप से मजबूत हो सकेंगे. 

मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद अखिल भारतीय मध्यदेशीय वैश्य महासभा के प्रदेश अध्यक्ष सीताराम साह ने कहा कि हमें अपनी संख्या बल के ताकत को समझना होगा. अपनी सामाजिक पहचान के लिए पहले जरूरी है कि आपस में संगठित हो. उन्होंने कहा कि बीते बातों को छोड़ हमें आगे के बारें में सोचना होगा. विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद सहरसा के जिलाध्यक्ष मोहन साह ने कहा कि एकता में ही बल है. इसके लिए जरूरी है कि हमलोग आपसी समझ के साथ एक मंच पर आए तथा समाज को शिक्षित बनाए.

कार्यक्रम का संचालन करते हुए ऑक्सीजन गर्ल गरिमा उर्विशा ने कहा कि महिला शिक्षा हमारे समाज में काफी कम है. साक्षरता से आगे हलवाई-कानू समाज को निकलना होगा. तभी हमारे समाज का विकास होगा. टेबुल टेनिस की राष्ट्रीय खिलाड़ी रियांशी गुप्ता ने कहा कि बालिका शिक्षा से ही समाज आगे बढ़ेगा. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नगर अध्यक्ष जयकुमार गुप्ता ने कहा कि हमलोग पिछले चुनाव से सबक लेते हुए अगले चुनाव की तैयारी करें. इसके लिए सभी को संगठित होना होगा. सेवानिवृत एलआईसी के डीओ अरूण कुमार साह ने कहा कि संगठन ही आज के समाज की ताकत है. इसके लिए हमलोगों को एकजुट होना होगा. 

पत्रकार सुभाष सुमन ने कहा कि कानू-हलवाई समाज आज भी शैक्षणिक व आर्थिक रूप में काफी कमजोर है. इसके लिए हमलोगों को शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. समाजसेवी सुनिल पेंटर ने कहा कि वर्तमान दौर में जिस जाति की राजनीतिक आधार नहीं है वही जाति पिछड़ा व कमजोर है. जिला कार्यकारी अध्यक्ष हरि साह ने कहा कि शिक्षा के साथ सामाजिक दायित्व को भी समझे. वरीय पत्रकार सुकेश राणा ने कहा कि इस मंच से अपने समाज के सैकड़ों लोगों को सम्मानित होता देख गर्व से सीना चौड़ा हो गया है. सम्मान समारोह के इस कार्यक्रम का केवल एक ही उद्देश्य है कि सम्मान प्राप्त करनेवाले लोग का उत्साह वर्धन हो और उनसे प्रेरित होकर अन्य लोग भी समाज का नाम ऊँचा करे. बच्चे जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं उन्हें उस क्षेत्र में ही आगे बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे उन्हें परिणाम मिलेगा अपने समाज को गौरवान्वित कर सके. 

कार्यक्रम में कानू-हलवाई समाज के बच्चे व उनके अभिभावक को अंगवस्त्र एवं फूल माला पहनाकर विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वाले सैकड़ों को लोगों को सम्मानित किया गया ताकि उन्हें सम्मानित होता देख समाज के और भी लोग अपने आपको प्रेरित कर जिस क्षेत्र में वे काम करना चाहते हैं उसमें वे बेहतर से बेहतर कार्य कर सके और आने वाले दिनों में हमारा समाज उन पर गर्व कर सके. 

मौके पर वार्ड पार्षद विमला देवी, शिक्षक राजेन्द्र साह, रवि कुमार साह, विनोद साह, उत्तम साह, संजय साह, गणेश पीटर, पूर्व वार्ड पार्षद उषा देवी, विक्की विनायक, सुनीत साना, दिलीप साह, अमित कुमार, पवन कुमार समेत, राजन कुमार तथा अन्य लोग मौजूद थे.

अखिल भारतीय मध्यदेशीय वैश्य महासभा का मिलन सह सम्मान समारोह अखिल भारतीय मध्यदेशीय वैश्य महासभा का मिलन सह सम्मान समारोह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 22, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.